यादगार रहा नगर निगम का हास्य कवि सम्मेलन

Font Size

– हास्य एवं वीर रस के कवियों ने हास्य का तडक़ा लगाया
– देशभक्ति से ओतप्रोत कविताओं के माध्यम से श्रोताओं का रोम-रोम फडक़ उठा
गुरूग्राम, 9 दिसम्बर। नगर निगम गुरूग्राम के सौजन्य से शब्दार्थ साहित्यिक संस्था गुरूग्राम द्वारा रंगभूमि ओपन एयर थियेटर में आयोजित हास्य कवि सम्मेलन तब एक यादगार कवि सम्मेलन बन गया जब दिसम्बर के सर्द मौसम में भी श्रोताओं ने खुले में बैठ कर कविताओं का भरपूर आनंद लिया।
कवि सम्मेलन में सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला कबलाना मुख्य अतिथि रहीं और विशिष्ट अतिथि रहे गुडग़ांव टुडे के सम्पादक अनिल आर्य, ए वी आर पब्लिक स्कूल के चेयरमैन विजय कटारिया, प्रसिद्ध शिक्षाविद डॉ. सुनील कुमार। नगर निगम के जनसम्पर्क अधिकारी एसएस रोहिल्ला तथा अधिवक्ता राजी राजभर नें सभी अतिथियों का नगर निगम और शब्दार्थ साहित्यिक संस्था, गुरूग्राम की ओर से अंगवस्त्र और पौधा भेंट कर स्वागत किया। अम्बाला से पधारी कवयित्रि अनामिका वालिया नें मां शारदा का वन्दन कर कवि सम्मेलन का शानदार आगाज़ किया। स्थानीय कवि प्रदीप बेपर ने समाज की पीड़ा कविताओं में उजागर की तो वहीं प्रसिद्ध हास्य कवि सुनहरीलाल वर्मा ने ‘अपनी लाडो बिटिया को कुछ दिन बुलवा लो पापा जी’ प्रस्तुत कर सभी को पेट पकडऩे पर मजबूर कर दिया। ओज के युवा हस्ताक्षर पटियाला के दिनेश देवघरिया ने जब तक देश के जवानों को नमन किया तब तक तालियों की गडग़ड़ाहट होती रही। अपनी चुटीली और रोचक टिप्पणियों के साथ कवि सम्मेलन का रोचक संचालन कर रहे प्रसिद्ध हरियाणवी हास्य कवि सुंदर कटारिया ने अपनी चर्चित रचना ‘असली जाड्डे’ पर आधारित कविता से श्रोताओं को खूब हंसाया। अन्तिम कवि के रूप में हास्य के पुरोधा कवि अनिल अग्रवंशी नें काव्य सम्मेलन को उन ऊंचाईयों पर ले जाकर खड़ा कर दिया कि श्रोता इस कार्यक्रम को कदापि नही भुला पाएंगे । उनके एक-एक शब्द में इतना हास्य भरा था कि कार्यक्रम की समाप्ति के बाद तक उपस्थित जनमानस आनंदित की अनुभूति कर रहा था। अन्त में सभी का धन्यवाद कर कार्यक्रम की औपचारिक समाप्ति हुयी।

आपका मंच-आपके लिए में दिखाई प्रतिभा : कवि सम्मेलन से पूर्व मंच संचालन कर रहे शिक्षाविद अर्जुन वशिष्ठ के निमंत्रण पर एक ओर जहां छोटी बालिका दिव्यांशी ने अपनी कविता के माध्यम से बिजली बचाने का आह्वान किया, वहीं छोटे से बच्चे तक्षु ने कविताएं सुनाकर सभी का मन मोह लिया। नगर निगम के पूर्व कार्यकारी अभियंता सीआर बिश्रोई ने अपनी कविता के माध्यम से भारत-पाक के रिश्तों को उजागर किया। कार्यक्रम में शिक्षाविद अनिल जेटली, जीएमडीए के एसई आरएस बिश्रोई, स्वच्छता ब्रांड एम्बैसडर कुलदीप सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने इस प्रकार के आयोजनों के लिए निगमायुक्त यशपाल यादव का धन्यवाद किया।

You cannot copy content of this page