क्या अपने अपनी कार में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा लिया, अगर नहीं, तो आपका चालान हो सकता है !

Font Size

गुरुग्राम । अगर आप के वाहन पर पुराने नंबर प्लेट लगे हैं तो सावधान हो जाइए आप का आज से चालान हो सकता हैं। आपको आर्थिक दंड भुगतना पड़ सकता है क्योंकि वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने सख्ती बरतने की तैयारी शुरू कर दी है। पुलिस आयुक्त ने इस संबंध में पुलिस को दिशा निर्देश जारी कर बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाली गाड़ियों के चालान काटने का आदेश जारी किया है।

गुरुग्राम में हर प्रकार के वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए पुलिस सख्त नजर आ रही है। दरअसल, 2012 से पहले पंजीकृत गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर असमंजस की स्थिति थी, लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि चाहे नई हो या पुरानी सभी गाड़ियों के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जरूरी होगी। इस पर अमल कराने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में पुलिस आयुक्त ने अधीनस्थ अधिकारियों को वाहनों की चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य कर दिए हैं।

शमशेर सिंह,एसीपी,क्राइम गुरुग्राम पुलिस ने बताया कि आठ महीने में करीब साढे आठ लाख चालान किए गए हैं जिससे पुलिस को करीब 14 करोड़ की आमदनी हुई है। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि लगातार चालान होने के बावजूद लोग ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करते है।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने भी इस संबंध में निर्देश जारी कर सभी गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगावन अनिवार्य बताया था। समझा जाता है कि उनके निर्देशों को ध्यान में रखते हुए ही पुलिस इस बार हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर सख्ती दिखा रही है। ट्रैफिक नियमों को पालन करवाने को लेकर अभी तक इस जिला में काफी खामियां देखने को मिला रहीं हैं जबकि चालान काटने पर पुलिस का अधिक जोर देखा जा रहा है। अब देखना होगा कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर पुलिस की स्ख्ती कितनी कारगर होगी।

You cannot copy content of this page