जस्टिस निर्मलजीत सिंह,रिटायर्ड जज करेंगे बार काउंसिल के चुनावों की निगरानी, इलेक्शन ट्रिब्यूनल का फैसला

Font Size

चंडीगढ़ । बार कौंसिल व पंजाब एन्ड हरियाणा,चंडीगढ़ के चुनाव की निगरानी जस्टिस निर्मलजीत सिंह रिटायर्ड जज जम्मू एण्ड कश्मीर के द्वारा की जाएगी। यह फ़ैसला मिन्दर जीत यादव,पूर्व चेयरमैन व मेंबर बार काउंसिल के द्वारा डाली गई याचिका पर किया गया है। उक्त निर्णय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अ उसार गठित इलेक्शन ट्रिब्यूनल द्वारा दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि मिनदर यादव ने सर्वप्रथम अपनी याचिका पंजाब एन्ड हरियाणा हाई कोर्ट में डाली थी जिसमें उन्होंने बार कौंसिल द्वारा इलेक्शन से रिलेटेड अनियमितताएं बरतने व नियमों को ताक पर रखकर जो चुनाव कराने की प्रक्रिया बार काउंसिल के द्वारा की जा रही थी, को चैलेंज किया था। इस याचिका पर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने नोटिस जारी कर बार कौंसिल से जवाब माँगा था। लेकिन इसी दौरान इलेक्शन ट्रिब्यूनल ने नोटिस जारी कर बार कौंसिल, पंजाब और हरियाणा को अपना पक्ष रखने के लिए 19 तारीख़ को तलब किया था।

उक्त तारीख को सुनवाई के बाद इलेक्शन ट्रिब्यूनल ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इस चुनाव की देखरेख के लिए हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज को ऑब्ज़र्वर नियुक्त किया है। निर्णय में यह भी कहा गया है कि इससे संबंधित सभी कंप्लेंटस का निपटारा भी उक्त ऑब्ज़र्वर द्वारा ही किया जाएगा। ट्रिब्यूनल के इस फ़ैसले से बार कौंसिल के आगामी चुनाव अब शांतिपूर्वक तरीक़े से होने की उम्मीद जताई जा रही है।

You cannot copy content of this page