पूर्व पीएम राजीव गांधी के 74 वें जन्मदिन पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में श्रद्धांजलि सभा

Font Size

डिजिटल इंडिया की नींव राजीव गांधी ने रखी थी : अशोक तंवर

चंडीगढ़ । हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय चंडीगढ़ में आज पूर्व प्रधानमंत्री ‘भारतरत्न’ स्वर्गीय राजीव गांधी जी के जन्मदिवस की 74वीं वर्षगांठ के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर ने की।

राजीव गांधी के चित्र पर पुष्पमाला अर्पित करते हुए डॉ. तंवर ने कहा कि श्री राजीव गांधी ने आतंकवाद और अलगवाद के विरूद्ध संघर्ष करते हुए आत्मबलिदान किया। श्री राजीव जी ने अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण और दूरगामी निर्णय लिए। युवाओं को देश की राजनीति में भागीदार बनाने के उद्देश्य से मतदान करने की उम्र 21 वर्ष से घटा कर 18 वर्ष की। पंचायती राज संस्थाओं को सही अर्थों में सत्ता में भागीदार बनाने के लिए उन्हें संवैधानिक सुरक्षा प्रदान की। श्री राजीव जी का विचार था कि संसद तथा विधान सभाओं में जो जनता का नेतृत्व है वह बहुत ही सीमित है, पंचायती राज संस्थायें सही मायनों में प्रजातंत्र में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करती हैं।
डॉ. तंवर ने कहा कि जिस डिजीटल इंडिया की आज-कल मोदी सरकार द्वारा चर्चा की जा रही है इसकी नींव वास्तव में राजीव गांधी ने ही रखी थी।
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज राजीव जी के जन्मदिन के पावन अवसर पर हम संकल्प लेते हैं कि भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता तथा अन्य संकीर्ण धारणाओं का आमूलचूल खात्मा करने के लिए अनथक प्रयास करते रहेंगे और धर्म, जाति व क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर देश की प्रगती के लिए हरसंभव योगदान देंगे।
श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में श्री तरूण भंडारी, कुलदीप सोनी, श्रीमती मनवीर कौर गिल, राजेश कोना, दलबीर बाल्मीकि, जगबीर जोगनाखेड़ा, निशांत प्रभाकर, सुनील सरोहा, दर्शन देवीनगर प्रदेश कांग्रेस स्टॉफ सहित भारी संख्या में पार्टी कार्यकत्र्ता शामिल थे।

You cannot copy content of this page