पीएनबी घोटाले के भगोड़े व्यावसायी नीरव मोदी पर कई पासपोर्ट रखने का मामला दर्ज

Font Size

नई दिल्ली। पीएनबी बैंक घोटाले में फरार हीरा कारोबारी नीरब मोदी की मुश्किलें और बढ़ गई है। जांच के दौरान मोदी के आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट अपने नाम से बनवाने का खुलासा हुआ है। इसको लेकर फर्जी तरीके से एक से ज्यादा पासपोर्ट बनवाने के आरोप में मोदी के खिलाफ एक और एफआईआर दर्ज किए जाने की बात सामने आई है।

जानकारी के अनुसार भारतीय खुफिया एजेंसियों ने मोदी के बेल्जियम में होने का पता लगाया था। चौंकाने बात ये थी कि पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद वह लगातार यात्राएं कर रहा था। जबकि इसकी जांच की तो यह खुलासा हुआ कि उसके पास 6 पासपोर्ट हैं। हालांकि इनमें से 2 पासपोर्ट कुछ समय से पूरी तरह सक्रिय रहे हैं, जबकि चार अन्य इस समय निष्क्रिय हैं। सक्रिय में से एक को भारतीय सरकार ने इस साल के शुरू में रद्द करा दिया था। सूत्रों के अनुसार दूसरे को भी रद्द कर दिया गया है।

जानकारों की मानें तो नीरव मोदी को एक समान इंटरनेशनल सिस्टम नहीं होने का लाभ मिल रहा है। विदेश मंत्रालय ने इंटरपोल को उसके दोनों रद्द पासपोर्ट की जानकारी दे रखी है, लेकिन विभिन्न देशों में उसके कागजातों पर कानूनी रोक की प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हो सकी है। माना जा रहा है कि भगोड़ा हीरा विशेषज्ञ यात्रा करने के लिए इन्हीं देशों के एयरपोर्ट के साथ मुमकिन है कि बंदरगाहों का भी इस्तेमाल कर रहा है।

You cannot copy content of this page