यूरिया खाद की समस्या का तुरंत समाधान किया जाए : नासिर हुसैन अडबर

Font Size

इनैलो नेता ने की भाजपा सरकार की आलोचना 

यूनुस अलवी

 
मेवात  21  दिसंबर :  इन दिनों जब किसानों को यूरिया खाद की सबसे अधिक आवश्यकता है, उसे उपलब्ध न करवाने में सरकार की असमर्थता की निंदा करते हुए इनैलो नेता नासिर हुसैन अडबर ने मांग की है कि इस समस्या का तुरंत समाधान किया जाए।
नासिर हुसैन अडबर ने कहा कि इस समय अधिकांश किसान गेहूं को बीजने के बाद अब  यूरिया डालने की तैयारी में हैं। परंतु प्रदेशभर की मंडियों से यह समाचार मिल रहे हैं कि या तो यह उपलब्ध नहीं है और यदि उपलब्ध है तो कुछ लोगों को सारा दिन लाइन में खड़े होने पर ब्लैक मार्केट में मिल रही है। सामान्य तौर पर इस खाद को उपलब्ध करवाने का दायित्व गांवों के को-आप्रेटिव सोसायटियों का होता है। परंतु इस बार एक साजिश के तहत खाद प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड को एक अनिवार्यता बनाया गया है। इसकी आड़ में सोसायटियों के कर्मचारी यह बहाना बनाकर खाद देने से मना कर देते हैं कि जो व्यक्ति लाइन में खड़ा है, उसके अंगूठे के निशान आधार कार्ड से नहीं मिलते।
इनैलो नेता नासिर हुसैन ने कहा कि इस प्रकार सोसायटियों की खाद ही फिर खुले बाजार में पहुंचकर अधिक दामों पर किसानों को बेची जा रही है। अनेक स्थानों से तो यह भी समाचार मिला है कि महिलाएं भी घर के सारे कामकाज छोड़कर सुबह से लेकर शाम तक खाद लेने के लिए कतार में लगी रहती हैं। लेकिन यह देखते हुए कि एक सीमित समय में ही खाद को खेतों में डालना अनिवार्य होता है इसलिए किसान मजबूरी में ब्लैक मार्केट से खाद खरीद रहा है। सरकार का अपना दावा कि एक-दो दिनों में सभी जगह खाद उपयुक्त मात्रा में पहुंच जाएगी, इस बात का प्रमाण है कि भले ही खाद को बेचने की तारीख पहली दिसम्बर तय की गई थी फिर भी अभी तक उपयुक्त मात्रा में खाद का प्रबंध सरकार नहीं कर पाई है।
इनेलो नेता ने यह भी कहा कि यदि तीन वर्ष के शासनकाल के बाद भी भाजपा सरकार यह नहीं समझ पाई कि रबी की बिजाई में यूरिया का किसानों के लिए क्या महत्व है तो वह उनकी अनुभवहीनता दर्शाने के साथ-साथ यह भी बताता है कि मूल रूप से उनकी सोच किसान विरोधी है जिसे वह बदलना भी नहीं चाहते। अन्यथा तीन वर्ष के शासनकाल के पश्चात उन्हें यह समझ आ जाना चाहिए था कि कब और किस प्रकार उपयुक्त मात्रा में खाद का प्रबंध किया जाना है और उसका 5 आबंटन किस प्रकार किया जाना चाहिए। इन सारे मुद्दों के लिए 
25दिसम्बर को जमजागरण अभियान के तहत नेता प्रतिपक्ष चौ अभय सिंह चौटाला के जिला नूहू के हल्का नूहू के 
गांव फ़िरोज़पुर नमक -सुबह 10.30 गांव 
गाँव इंडरी  – दोपहर 12 बजे 
लंच – दोपहर 1 बजे 
गांव आलदौका – दोपहर 2बजे
शहर नूहू  – शाम  4 बजे
सभी साथी प्रोग्राम अनुसार ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचें ।

You cannot copy content of this page