नगीना में ग्रामीणों ने जाने बैंकिंग सुविधाओं के फायदे

Font Size

यूनुस अलवी

मेवात : नूंह जिले के नगीना विकास खंड में ब्रहस्पतिवार को कम्युनिटी रेडियो अल्फाज़–ए-मेवातव केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ इंश्योरेंस के सयुक्त प्रयास से वित्तीय साक्षरता कैम्प लगाया गया जिसमें ग्रामीणों को धन के समुचित प्रबंधन के बारे में जानकारी प्रदान की गई ताकि बैंकों द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर ग्रामीण अपने जीवनस्तर में सुधार लाकर अपनाभविष्य को सुरक्षित एवं बेहतर बना सकें.

कैम्प में लगभग 400 से अधिक ग्रामीणों ने शिरकत कर  बैंकिंग सुविधाओं के फायदे जाने.

इस वित्तीय साक्षरता शिविर में केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ इंश्योरेंस के अधिकारियों ने ग्रामीणों को खाता खोलनेखाते को आधार कार्ड एवं मोबाइल से जोड़ने, बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए बैंकों द्वाराशिक्षा ऋण जैसी तमाम सुविधाओं की जानकारी विस्तार से दी.कैम्पमेंअलग-अलग स्टालों के माध्यम से प्रधानमंत्री जनधन बीमा योजनाकिसान क्रेडिट कार्ड, शिक्षा ऋणआदि  सरकारी योजनाओं की जानकारियां उपलब्ध करवाई गई तथा  बैंकों से जुड़ी ग्रामीणों की सभी प्रकार की शिकायतों के निवारण केलिएअलगसे स्टाल लगाया गया था, जिसका स्थानीय ग्रामीणों ने भरपूर लाभ उठाया.    

इस अवसर पर ग्रामीणों को वित्तीय साक्षरता  के महत्व को समझाने के लिए स्थानीय कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक भी किया गया जिसमें स्थानीय  कलाकारों ने नाटक के माध्यम से हर परिवार को बैंक में खाता खोलने, खाता खोलने के लाभ ववित्तीय सुरक्षा के बारे में अवगत कराया. नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया कि कैसे जरूरत पड़ने पर बैंकों की मदद से अपने बच्चों को उच्च शिक्षा तथा कारोबार के साथ-साथ बहुत कम रुपयों से पेंशन और बीमा आदि का लाभ उठाया जा सकता है.

कैम्प में बतायागया किग्रामीण रेडियो अल्फाज़–ए-मेवात से प्रसारितवित्तीय वाणी कार्यक्रम से वित्त व बीमा से जुड़ीविभिन्न विषयों पर जानकारी हासिल कर सकते है.वित्तीय वाणी कार्यक्रम अल्फाज़–ए-मेवात पर हर वृहस्पतिवार को सुबह 11.35  पर शाम 8.35  परप्रसारितकियाजाता है .श्रोता अल्फाज़–ए-मेवात के स्टूडियो नंबर9813164542परफ़ोन करके बैंकिंग सेक्टर से जुड़े एक्सपर्ट से बात कर सकते हैं.

वित्तीय वाणी कार्यक्रम कैनरा एचएसबीसी ओ. बी. सी. लाइफ इंश्योरेंस के प्रोजेक्ट “समर्थ” के अंतर्गत रेडियो अल्फाज़–ए-मेवात परप्रसारितकिया जाता है. कम्युनिटी रेडियो अल्फाज़- ए- मेवात पिछले 6 सालों से समुदाय से जुड़ा है और समाज के हर वर्ग बच्चों, किशोरों, किसानों, वृद्धों, महिलाओं, किशोरियों को विभिन्न रेडियो कार्यकमों के ज़रिये सूचना, जानकारी और जागरूक बनाकर आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग कर रहा है.

Table of Contents

You cannot copy content of this page