जनसम्पर्क विभाग के प्रचार तंत्र को आधुनिक बनाने के लिए गुडगाँव में चार दिवसीय कार्यशाला

Font Size

सूचना एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी ने किया उद्घाटन 

प्रचार अमले से फीडबैक लेकर स्वयं को अपडेट करना जरूरी :  डा0 कुलदीप सैनी

सरकार की उपलब्धियों पर आकर्षक गीत तैयार करने पर दिया बल 

 
गुरुग्राम,11 दिसंबर। सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के गुरुग्राम व फरीदाबाद मंडल के अंतर्गत पडऩे वाले जिलों में विभाग की ड्रामा व भजन पार्टियों तथा खण्ड प्रचार कार्यकर्ताओं की चार दिवसीय कार्यशाला आज गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् भवन में शुरू हुई, जिसका विधिवत उदघाटन सूचना एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक डा0 कुलदीप सैनी ने किया। इस अवसर पर  सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के सेवानिवृत सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर एस दहिया भी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित थे।
 
अपने संबोधन में डा0 कुलदीप सैनी ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों व उपलब्धियों के प्रचार को किस प्रकार से और अधिक प्रभावी बनाया जाए, इसके लिए इस चार दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रचार अमला धरातल स्तर पर आम लोगों से जुड़ा होता है जो समय के अनुसार प्रचार माध्यमों में हो रहे बदलावों से भली भांति परिचित होता है, ऐसे में जरूरी है कि प्रचार अमले से फीडबैक लेकर स्वयं को अपडेट किया जाए। उन्होंने कहा कि इस चार दिवसीय कार्यशाला में सरकार की उपलब्धियों पर आकर्षक लोक गीत बनाएं और इन लोक गीतों को आकर्षक तरीके से जनता तक पहुचांए। उन्होंने कहा कि अगले एक  साल काम अपेक्षाकृत अधिक रहेगा ऐसे में जरूरी है कि वे पहले से अधिक मेहनत करें। 
 
उन्होंने माना कि समय की मांग के अनुसार विभाग को अपडेट करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि प्रचार अमला 5-6 अच्छे गाने तैयार करें जिसमें सुर, ताल अच्छा होने के साथ साथ अच्छे शब्दों का चयन किया गया हो। उन्होंने प्रचार अमले से कहा कि यदि उन्हें लगता है फील्ड में कोई अच्छा कलाकार है जिससे वे सीखना चाहते है तो विभाग कार्यशाला में ऐसे रिसोर्स पर्सन को अवश्य आमंत्रित करेगा । उन्होने कहा कि  सभी भजन व ड्रामा पार्टियां यह सुनिश्चित करे कि सरकारी प्रचार के दौरान वे मर्यादित भाषा का प्रयोग करें। उन्होने यह भी कहा कि इस बार पंचायते पढ़ी-लिखी हैं इसलिए विभाग के प्रचार अमले को भी उसी अनुसार अपने प्रचार के तौर तरीकों में बदलाव लाने की जरूरत है। 
 

आईसीसीआर के साथ किए गए समझौते से हरियाणवी लोक कलाकारों को बढावा :  आर एस दहिया 

 
इस अवसर पर सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के सेवानिवृत सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर एस दहिया ने प्रचार अमले को सरकार का आंख, नाक व कान कहकर संबोधित किया।  उन्होंने कहा कि  राज्य सरकार प्रदेश में लोक कलाकारों को महत्व दे रही है और लोक कलाओं के माध्यम से हमारी समृद्ध संस्कृति को पुनर्जीवित करने का प्रयास गंभीरता से किया जा रहा है। युवाओं को हमारी संस्कृति से अवगत करवाकर उनमें संस्कार डालने का प्रयास हो रहा है ताकि हमारी भावी पीढिय़ां संस्कारवान हों और वे अपने बड़े-बुजुर्गो का सम्मान करें व उनका ख्याल रखें। इससे हमारे समाज में पुरानी समृद्ध परम्पराएं पुनर्जीवित होंगी और हमारा समाज संजीदगी से भरा होगा। उन्होने हरियाणा सरकार द्वारा आईसीसीआर के साथ किए गए समझौते का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्रकार का समझौता प्रदेश में पहली बार हुआ है जिससे हरियाणवी संस्कृति और लोक कलाकारों को बढावा मिलेगा तथा वे विदेशों में भी अपनी कला का  प्रदर्शन करने के लिए जा पाएगें। 
 
उन्होंने कहा कि विभाग का प्रचार अमला ग्रास रूट अर्थात् निचले स्तर पर ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं व नीतियों के बारे में बताए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उन नीतियों का लाभ उठा सके। श्री दहिया ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने कई क्षेत्रों में अनूठे कार्य किए हैं जिन्हें लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है और लोक कलाकार ही इस कार्य को बखूबी ढंग से कर सकते हैं। इसके साथ उन्होने कहा कि विभाग की भजन मण्डलियां सरकार की योजनाओं को गीतों में पिरोकर जन साधारण को उन्ही की भाषा में सुनाएं, जिससे कि मनोरंजन के साथ-साथ उन्हें उन योजनाओं का पता चल सके । 
 

सरकार व ग्रामीण अंचल के बीच पुल का काम करता है विभाग का प्रचार अमला : आर एस सांगवान

 
इस मौके पर गुडग़ांव में नियुक्त सूचना एवं जनसपंर्क विभाग के उप-निदेशक तथा सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर एस सांगवान ने आये हुए अतिथियो का स्वागत किया और चार दिवसीय कार्यशाला की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। श्री सांगवान ने कहा कि ग्रामीण अंचल में जो लोग टीवी, रेडियों, समाचार पत्र या अन्य संचार माध्यमों से दूर रहते है उन तक सरकारी योजनाएं केवल इस प्रचार अमले के सदस्य ही पहुंचा सकते हैं। उन्होने कहा कि प्रचार अमले के सदस्य गांव के भोले-भाले लोगो को यह ज्ञान दे सकते हैं कि किस योजना का लाभ उन्हें कौन से विभाग से प्राप्त हो सकता है तथा उन्हें लाभ लेने के लिए किस अधिकारी से संपर्क करना होगा।
 
उन्होंने सरकार की महत्त्वकांक्षी योजनाओं के बारे में चर्चा की और बताया कि प्रदेश में पहली बार लिंग अनुपात में सुधार हुआ है। इसके साथ उन्होने कहा कि विभाग के  प्रचार अमले के सदस्य भूतकाल, वर्तमान तथा भविष्य को जोडक़र लोगो को सरकारी योजनाओं के महत्त्व के बारे में जागरूक करें।  
 
इस मौके पर विभाग के गीत एवं नाटक अधिकारी राजबीर भारद्वाज भी उपस्थित थे I उन्होंने बताया कि कार्य शाला में आकाशवाणी के कैलाश वर्मा, कई हरियाणवी फिल्मो के गीत लिख चुके मांगे राम खत्री, हरियाणा के प्रसिद्ध लोक कलाकार प्रेम सिंह देहाती, बालकृष्ण सोनीपत  सहित कई उत्कृष्ट कलाकार  भी आएंगे और अपने अनुभव सांझे करेंगे तथा अच्छे गीतों की रचना करने में उनकी मदद करेंगे I  

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page