सरपंच के फर्जी सर्टिफिकेट मामले में कार्रवाई ना होने से शिकायतकर्ता में रोष

Font Size

: सरपंच पर फर्जी सर्टिफिकेट पर चुनाव लडने का मामला भी दर्ज हो चुका है

: डीडीपीओ ने कहा सरपंच के खिलाफ दर्ज एफआईआर और जांच रिपोर्ट मांगी है

 

यूनुस अलवी

 
मेवात :     गांव फलैंडी की दलित महिला सरपंच का जांच में फर्जी सर्टिफिकेट पाये जाने और सरपंच के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के लिए पुन्हाना के बीडीपीओ द्वारा मेवात उपायुक्त को एक महिना पहले भेजी गई रिपोर्ट पर कोई कार्रवाई ना होने से शिकायर्ताओं में प्रशासन के खिलाफ भारी नाराजगी है। वहीं शिकायतकार्तओं ने कहा कि अगर जल्द ही आरोपी सरपंच के खिलाफ प्रशासन ने विभागीय कार्रवाई नहीं की तो वे इस मामले को हाईकोर्ट ले जाने को मजबूर होगें। शिकायतकर्ता ने पुलिस पर भी लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।
 गांव फलैंडी निवासी बबीता ने बताया कि उसने 2016 में सरपंच का चुनाव लडा था उसके मुकाबले में गांव की सावित्री ने भी चुनाव लडा वह जीत गई। जीती सरपंच ने अपने शैक्षिणिक योग्ता के तौर पर उसने विश्व भारती विद्यामंदिर मथुरा द्वारा जारी आठवीं के सर्टिफिकेट की कॉपी लगाई थी।    बाद में उन्हें आरटीआई से पता किया तो सावित्री का सर्टिफिकेट फर्जी है। उन्होने इसकी उच्च अधिकारियों से शिकायत कर दी। मेवात के डीसी ने इसकी जांच पुन्हाना के बीडीपीओ को सौंपी। बीडीपीओ अमित कुमार द्वारा कराई गई जांच में सावित्री का सर्टिफिकेट फर्जी पाया गया था। 
  बीडीपीओ अमित कुमार चौधरी ने गांव फलैंडी की सरपंच सावित्री का सर्टिफिकेट फर्जी पाए जाने पर उन्होने पिनगवां थाने में सरपंच सावित्री के खिलाफ 3 सितंबर को मामला दर्ज करा दिया था। वहीं बीडीपीओ ने सरपंच के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के लिए 8 सितंबर 2017 को मेवात उपायुक्त को लिख दिया था।
   शिकायतकर्ता घर्मबीर और बबीता ने बताया कि आरोपी सरपंच के खिलाफ एक महिने पहले फर्जकारी का मुकदमा दर्ज होने के बावजूद अभी तक पुलिस ने उसे गिरफ्तार नहीं किया है और विभागीय कार्रवाई के लिए पुन्हाना/पिगनवां के बीडीपीओ अमित कुमार चौधरी द्वारा डीसी को भेजे पत्र पर अभी तक उसे टर्नीमेट नहीं किया गया है। उनहोने कहा कि सरपंच सावित्री को राजनेतिक तौर पर संरक्षण मिला हुआ है जिसकी वजह से आरोपी के खिलाफ कोई कारवाई नही की जा रही है। उन्होने कहा कि सरपंच सावित्री अपने बचाव में विश्व भारती विद्यामंदिर मथुरा से ही उसी सीरियल नंबर का दूसरा सर्टिफिकेट ले लिया है। वह भी उसका सर्टिफिकेट फर्जी है।
 
क्या कहते हैं डीडीपीओ
मेवात के डीडीपीओ राकेश मोर ने बताया कि पुन्हाना के बीडीपीओ ने फलैंडी की सरपंच सावित्री के सर्टिफिकेट की जांच कराई थी जिसमें वह फर्जी पाया गया है। बीडीपीओ ने इस बारे मे ंसरपंच के खिलाफ धोखाधडी का मुकदमा भी दर्ज करा रखा है। विभागीय कार्रवाई के लिए बीडीपीओ से जांच रिपोर्ट मांगी गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद सरपंच के विरूद्ध उचित कार्रवाई की जाऐगी।

You cannot copy content of this page