पेट्रोल की कीमत में वृद्धि के विरोध में आम आदमी पार्टी ने केंद्र सरकार का पुतला जलाया

Font Size
 

जिला अध्यक्ष सूर्य देव नखरौला के नेतृत्व में पीएम के नाम ज्ञापन सौंपा 

 
पेट्रोल की कीमत में वृद्धि के विरोध में आम आदमी पार्टी ने केंद्र सरकार का पुतला जलाया 2गुरुग्राम : आम आदमी पार्टी की गुरुग्राम इकाई ने आज मिनी सचिवालय के सामने पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बढ़ने के विरोध में केंद्र सरकार का पुतला जलाया और डीसी को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. उनकी शिकायत है कि पिछले कुछ दिनों के अंदर पेट्रोल डीजल की कीमतें लगभग 8 रूपये बढ़ा दी गई हैं। दिल्ली में 70 तक, वहीं भाजपा शासित मुंबई व देश के कैई अन्य शहरों में लगभग 80 रूपये प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल बेचा जा रहा है। जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें काफी कम, लगभग आधे दाम से भी कम हो चुकी है।
 
आम आदमी पार्टी के नेताओं का कहना है कि 2014 में जब बीजेपी की सरकार आई थी उस वक्त अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 109.5 डॉलर प्रति बैरल कीमत थी और उस वक्त पेट्रोल के दाम लगभग 70 रूपये प्रति लीटर थे। आज सितंबर 2017 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें घट कर केवल 53.63 डॉलर प्रति बैरल यानी लगभग आधे से भी कम हो चुकी है फिर भी भारतीय बाजारों में पेट्रोल की दुगुनी कीमतें जो की पहले से ही आसमान छू रही है को भी दिन प्रतिदिन और अधिक बढाया जा रहा है।
 
सूर्य देव नखरौला जिला अध्यक्ष गुरुग्राम, आम आदमी पार्टी ने बताया है की जब भी पैट्रोल डीजल तेल की कीमतें बढाई जाती है तो इसके असर से हर वस्तु मंहगी हो जाती है। आज केन्द्र सरकार को चाहिए की डीजल पैट्रोल तेल जो कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में घट कर आधे रेट पर मिल रहा है उसी तरज पर अपने नागरिकों की सहूलियत के लिये भारतीय बाजारों में भी पैट्रोल आधे रेट पर मिलना चाहिए। वहीं केन्द्र सरकार इसे आधे रेट पर ना बेचकर दुगने रेट पर बेच रही है जिसके परिणाम स्वरूप आज मंहगाई से पूरे देश के लोग परेशान है। पैट्रोल के दामों को लेकर हाहाकार मची है। आम आदमी मंहगाई की मार से पिस रहा है। अगर भारत सरकार अपने नागरिकों, जिनकी वोट यह कहकर ली गैई थी की “बहुत हुई मंहगाई की मार – अबकी बार मोदी सरकार” को आधे रेट यानि 35 रूपये प्रति लीटर पैट्रोल नहीं दे सकती है तो 40 रूपये बेच ले, 45 रूपये बेच ले पर 70 – 80 रूपये लीटर बेचकर तो इन्होंने अपने इस नारे को भी जुमला साबित कर दिया है कि “बहुत हुई मंहगाई की मार – अबकी बार मोदी सरकार” 
 
उन्होंने आरोप लगाया है कि मंहगाई के मुद्दे पर नरेंद्र मोदी सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है। अब तो ऐसा लगता है की नारा होना चाहिए की “देखो मोदी का ये खेल, 80 रूपये कर दिया तेल।” 
 
उन्होंने बताया कि भारत में आम जनता द्वारा प्रयोग किया जाने वाला तेल पेट्रोल डीजल इस समय 70 से 80 रूपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है जबकि एविऐशन ट्रबाईन फ्यूअल ऐ टी अफ यानि हवाई जहाज का तेल करीब 52 रूपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है। यानी जिस यातायात के साधन (हवाई जहाज) से अमीर चलता है उस साधन का तेल सस्ता और जिस साधन (मोटरसाइकिल) से गरीब चलता है उस साधन का तेल मंहगा। यह देश की आम जनता के साथ धोका है। इससे यह स्पष्ट होता है कि वर्तमान केन्द्र सरकार गरीबों के हित की परवाह करने की बजाय पूंजीपतियों के लिए काम कर रही है।
 
उनके अनुसार पड़ोसी देश नेपाल व श्रीलंका पेट्रोलियम पदार्थ, पैट्रोल आदि भारत से खरीदकर अपने देश में क्रमशः 60 रूपये व 51 रूपये प्रति लीटर बेच रहे हैं। फिर भारतवासियों को इतनी ज्यादा कीमतें क्यों अदा करनी पड़ रही है?
 
आज के प्रदर्शन में शामिल लोगों का कहना था कि पैट्रोल – डीजल मंहगा होने से देश की अर्थव्यवस्था चरमरा रही है क्योंकि देश में यातायात मंहगा होने से सभी वस्तुऐं मंहगी हो जाती है। आम आदमी के जीवन में काम आने वाली सभी जरूरी वस्तुऐं आम आदमी की पहुंच से बाहर हो रही है। महंगाई की इस बुरी मार से देश में हाहाकार व परिस्थितियां बहुत ही विकराल हो गई। इसलिये आज आम आदमी पार्टी गुरुग्राम द्वारा तेल पैट्रोल की बढी हुई कीमतों के विरोध में केन्द्र सरकार का पुतला जलाया गया व प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन जिला सचिवालय में उपायुक्त की अनुपस्थिति के कारन तहसीलदार को सौंपा गया। इस मौके पर आम आदमी पार्टी गुरुग्राम से सूर्य देव, मंजीत जैलदार, मंजू सांखला, उपेंद्र कटारिया, डॉ देवनारायण, अशोक वर्मा खेड़की, दयानंद सिन्धर, जगबीर सिंह धनकड़, राम अदलक्खा, विवेक सिंह, राम गौतम, मंजूर अली, नखरौला से कृष्ण दत्त, कर्ण सिंह, दीपक,ऊपेश, मोनिका, शोभना, जया, कृष्ण, विनोद आदि काफी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page