केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने शीतला माता मंदिर में किया नेकी की दीवार का शुभारंभ

Font Size

शीतला मंदिर बोर्ड की अपील पर नि:स्वार्थ कदम संस्था ने स्थापित की नेकी की दीवार

राव इंद्रजीत ने कपड़े व कंबल टांग कर किया शुभारंभ

गुरुग्राम। केंद्रीय योजना (स्वतंत्र प्रभार) रसायनिक व उवर्रक मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने शीतला माता मंदिर परिसर में बनाई गईं नेकी की दीवार का शुभारंभ किया। उन्होंने श्री श्रृंगेरी शारदा विद्यापीठ पाठशाला के विद्यार्थियों द्वारा किए गए मंत्राचारण के के बीच नेकी की दीवार पर कपड़े टांगे। गुरुग्राम के एतिहासिक व देश भर में आस्था का केन्द्र शीतला माता मंदिर परिसर में नेकी की दीवार शीतला माता श्राइन बोर्ड की अपील पर स्वयंसेवी संस्था नि:स्वार्थ कदम के सहयोग से स्थापित की गई है। नि:स्वार्थ कदम की गुरुग्राम में यह १८वीं दीवार है। नेकी की दीवार पर जरुरतमंदों के लिए कपड़े व खाने का प्रबंध किया जाता है।

शुभारंभ अवसर पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि समाज के उत्थान के लिए नेकी की दीवार जैसे कांसेप्ट बहुत जरूरी है। शीतला माता श्राईन बोर्ड, जिला प्रशासन और नि:स्वार्थ कदम संस्था ने यह एक बेहतर कदम उठाया है। ऐसे कार्यक्रमों को और भी अधिक तेजी से करने की आवश्यकता है ताकि सभी जरूरतमंद लोगों की आवश्यकता पूरी हो सके। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री ने शीतला माता श्राईन बोर्ड के अधिकारियों व नि:स्वार्थ कदम संस्था के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अन्य संस्थाओं को भी सामाजिक भागीदारी के लिए आगे आना चाहिए।

इस मौके पर शीतला माता श्राईन बोर्ड के सीईओ वत्सल वशिष्ठ, श्री श्रृंगेरी शारदा विद्यापीठ वेद पाठशाला के आचार्य राघवेंद्र भ_, नि:स्वार्थ कदम के अध्यक्ष प्रमोद राघव, संस्था के महासचिव अरविंद सैनी, कबड्डी कोच रजनीश भारद्धाज, कुलभूषण भारद्धाज, नरेंद्र चौहान, प्रवीण तंवर, मुकेश बघेल आदि समाज सेवियों ने भी नेकी की दिवार पर कपड़े रखे।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने उपस्थित सभी लोगों को सामाजिक उत्थान के लिए लगातार काम करने के लिए अपील की। श्री श्रृंगेरी शारदा विद्यापीठ वेद पाठशाला के आचार्य राघवेंद्र भ_ ने भी सरकार और जिला प्रशासन द्वारा सामाजिक कार्यों में लगे लोगों का उत्साहवर्धन करने पर आभार जताया।

नि:स्वार्थ कदम के अध्यक्ष प्रमोद राघव ने कहा कि नि:स्वार्थ कदम संस्था लोगों की भागीदारी से ही हर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचेगी, इसलिए सामर्थवान लोगों को आगे आना चाहिए।

मंत्रों ने बांध दिया मंत्री जी को

राव इंद्रजीत सिंह जब शीतला माता की पूजा करने के बाद नेकी की दीवार का शुभारंभ करने पहुंचे तो यहां पहले से ही मौजूद श्री श्रृंगेरी शारदा विद्यापीठ वेद पाठशाला के विद्यार्थी मंत्र उच्चारण के लिए तैयार थे। जैसे ही केंद्रीय मंत्री नेकी की दीवार पर पहुँचे तो विद्यार्थियों ने मंत्र उच्चारण शुरू कर दिए। इन मंत्र उच्चारण के बीच ही नेकी की दीवार पर कपड़ें टांग कर शुभारंभ किया गया। छोटे-छोटे विद्यार्थियों से मंत्रोचारण सुनकर मंत्री जी भी मंत्रमुज्ध हुए बिना नहीं रह सके।

नेकी की दीवार से शुभारंभ से पहले की माता की पूजा

राव इंद्रजीत नेकी की दीवार के शुभारंभ से पहले सीधे शीतला माता मंदिर पहुंचे। यहां पहुंचकर लगभग पन्द्रह मिनट तक उन्होंने माता की पूजा की। मंत्री के आने से पहले मंदिर को फूलों से सजाया गया था। मंदिर की सुंदरता देखकर केन्द्रीय मंत्री काफी खुश दिखाई दिए। इसके बाद उन्होंने माता मंदिर में स्थित बोर्ड रूम में पहुंचकर अधिकारियों व बोर्ड के सदस्यों के साथ बैठक की।

 

You cannot copy content of this page