केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने की ‘भारत मोबाइल कांग्रेस 2017’ की घोषणा

Font Size

नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में कल से होगा आयोजित 

मोबाइल की दुनिया के बड़े महारथियों के शामिल होने की संभावना 

नई दिल्ली : केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने आज भारत में डीओटी की पहली मोबाइल, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम भारत मोबाइल कांग्रेस 2017 की घोषणा की . यह मोबाइल सम्मलेन 27 सितंबर को नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान, में शुरू हो रहा है जो 29 सितंबर, 2017 तक चलेगा ।

इसका आयोजन दूरसंचार विभाग द्वारा नोडल मंत्रालय के रूप में जबकि भारत मोबाइल कांग्रेस सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है. इसमें मोबाइल और दूरसंचार ऑपरेटरों और इंटरनेट कंपनियों के उद्योग संघों का प्रदर्शन, चर्चा, अनावरण और प्रसार करने के लिए एक मण्डली होगी जो दुनिया को वैश्विक और भारतीय दूरसंचार, मोबाइल, इंटरनेट, कनेक्टिविटी और डिजिटल सेवा क्षेत्र के महत्व को पहचानते हैं।

इस कांग्रेस में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय , कौशल विकास और उद्यमिता और अन्य केंद्रों के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के वरिष्ठ सरकारी प्रतिनिधियों के भी भाग लेने की संभावना है. यह सार्वजनिक-निजी सहयोग का एक ऐसा उदाहरण है, जहां सरकार और उद्योग ने भारत में पूरी तरह से जुड़े हुए और डिजिटली रूप से सशक्त भारत के प्रधान मंत्री के दर्शन को आगे बढ़ाने के लिए एक विश्व स्तर की घटना को एक साथ रखने की कोशिश हो रही है ।

इस अवसर पर केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा की यह भारतीय दूरसंचार उद्योग की एक बड़ी घटना है. उन्होंने कहा कि “हमें यह कहते हुए गर्व है कि हमारा देश अब अपनी पहली मोबाइल, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम, भारत मोबाइल कांग्रेस की मेजबानी कर रहा है। हमें उम्मीद है कि यह उप-महाद्वीप में मोबाइल और इंटरनेट प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए एक बड़ा मंच होगा। हम सभी कोनों के विभिन्न विचारों और इससे जुड़े प्रमुख संस्थानों की भागीदारी की उम्मीद कर रहे हैं और सरकार इस घटना को एक बड़ी सफलता मानती है।

श्री सिन्हा ने कहा कि मंत्रालय भारत की सभी 1.32 अरब जनसंख्या तक सस्ती और सार्वभौमिक पहुंच लाने के लिए ठोस प्रयास कर रहा है और दुनिया की सफलता की कहानियों का अनुकरण करता रहा है। उनके शब्दों में यह डिजिटल इंडिया का सच्चा उत्सव है।

कार्यक्रम में राजन मैथ्यूज, महानिदेशक सीओएआई ने कहा, “हम इस दृष्टि को वास्तविकता में अनुवाद करने के लिए दूरसंचार मंत्री  मनोज सिन्हा के लिए अपने अस्थिर समर्थन, मार्गदर्शन और नेतृत्व के लिए वास्तव में आभारी हैं। हम भारत सरकार के लिए उनके समर्थन और उद्योग के लिए एक सुविधाजनक वातावरण बनाने के लिए वास्तव में आभारी हैं। भारत का मोबाइल कांग्रेस देश का सामूहिक आयोजन होगा। उन्होंने बल देते हुए कहा कि हमें यकीन है कि इसमें होने वाला विचार-विमर्श वैश्विक नीति को सूचित करेगा और सभी हितधारक इस घटना की शुरूआत और नई प्रौद्योगिकियों के रिलीज के लिए तत्पर होंगे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page