डा. श्यामा प्रसाद को अर्पित की श्रद्धांजलि

Font Size

गुडग़ांव, 23 जून : राष्ट्रवादी, शिक्षाविद् व भारतीय जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्य तिथि पर शुक्रवार को भाजपा नेत्री सुंदरी खत्री के लक्ष्मण विहार स्थित आवास पर वार्ड 10 के निवर्तमान पार्षद व भाजपा नेता मंगत राम बागड़ी की उपस्थिति में डा. मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ उन्हें नमन किया गया। बागड़ी और खत्री ने संयुक्त रुप से कहा कि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी भारतीय शिक्षाविद्, चिन्तक, राजनेता और भारतीय जनसंघ के संस्थापक थे।

उन्हें एक प्रखर राष्ट्रवादी के रुप में जाना जाता है। मात्र 33 वर्ष की आयु में वे कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति बन गए थे। इस पद पर नियुक्ति पाने वाले वह सबसे कम आयु के व्यक्ति थे। डा. मुखर्जी धर्म के आधार पर विभाजन के कट्टर विरोधी थे। उनके अनुसार विभाजन सम्बंधी परिस्थिति ऐतिहासिक और सामाजिक कारणों से उत्पन्न हुई थी।

वे यह भी मानते थे कि सत्य यह है कि हम सब एक हैं और हममें कोई अन्तर नहीं है। हम सब एक ही भाषा और एक ही संस्कृति के हैं और एक ही हमारी विरासत है। उन्होंने कहा कि डा. मुखर्जी के बताए मार्गों का अनुसरण करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। डा. मुखर्जी को याद करने वाले लोगों में सीमा शर्मा, नीरा राजपूत, रीतू महेश्वरी, कमलेश स्वामी, अंजू शर्मा, सविता तोमर, सीमा रानी, शीला जांगड़ा, प्रेम, सविता, किशन स्वामी, विनोद तोमर, जगदीश रावत आदि काफी लोग शामिल रहे।

You cannot copy content of this page