जीएसटी से लाल फीताशाही कम होगी : मनोहर लाल

Font Size

व्यापार व उद्योग के लिए प्रतिस्पर्धा में सुधार को बढ़ावा मिलेगा

टीवी, एसी, फ्रीज, वॉसिंग मशीन व फर्नीचर सस्ते होंगे 

चंडीगढ़,24 जून : हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि देश में लागू किए जा रहे जीएसटी को देश की अर्थ व्यवस्था सुधार में एक अच्छा कदम है और जीएसटी में कई वस्तुओं को कर मुक्त  किया गया है। उन्होंने कहा कि टीवी, एसी, फ्रीज, वॉसिंग मशीन व फर्नीचर पर वर्तमान में 33 प्रतिशत कर है, जो अब 28 प्रतिशत की स्लैब में रखा गया है। इस तरह से कर में 5 प्रतिशत की कमी आएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीएसटी से लाल फीताशाही कम होगी तथा व्यापार करने में लेन-देन लागत घटने से व्यापार उद्योग के लिए प्रतिस्पर्धा में सुधार को बढ़ावा मिलेगा व उपभोक्ताओं को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी आजादी के बाद देश में सबसे बड़ा अप्रत्यक्ष सुधार का कदम है तथा देश के बाजार में बदलाव आएगा। 

 मनोहर लाल आज कैथल में विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश की सरकार किसानों हितों के प्रति हमेशा से संवेदनशील रही है। प्रदेश सरकार ने मुआवजे के तौर पर किसानों को 2400 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की है। इस राशि में पिछली सरकार की 268 करोड़ 74 लाख रुपए की मुआवजा राशि भी शामिल है। कांग्रेस शासन काल के दौरान किसानों को इस मुआवजा राशि का वितरण नही किया गया था।  

    उन्होंने कहा कि गत 32 माह के शासन काल के दौरान वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश भर में की गई विकास कार्यों की घोषणाओं की 50 प्रतिशत घोषणाओं को अमलीजामा पहनाया जा चुका है तथा शेष अन्य योजनाओं को शीघ्र ही पूर्ण किया जाएगा। सरकार द्वारा तीसरे वर्ष के कार्यकाल को विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन  वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इस वर्ष में घोषित की गइ सभी विकास योजनाओं को पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फसल बीमा योजना लागू करने का फैसला ऐतिहासिक है। प्रदेश में किसानों को फसलों का बीमा करवाने की एवज में 210 करोड़ रुपए की राशि वितरित की गई है। 

    मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने प्रदेश में शिक्षा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा किए गए कार्यों का वर्णन करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा 21 राजकीय महाविद्यालयों का शिलान्यास किया गया है तथा आगामी 2 वर्षों में 27 अन्य स्थानों पर महिला व सहशिक्षा के महाविद्यालय स्थापित किए जाएंगे। प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को मैरिट के आधार पर नौकरी दी जा रही है। अब तक 30 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जा चुका है। 

    इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव सरदार बख्शीश सिंह विर्क, सांसद राजकुमार सैनी, विधायक कुलवंत बाजीगर, दिनेश कौशिक,ओएसडी अमरेंद्र सिंह सहित अन्य उच्चाधिकारीगण एवं पार्टी पदाधिकारी मौजूद थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page