आर बी आई ने 500 का नया नोट जारी किया !

Font Size

नई दिल्‍ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने 500 रुपये के नोटों की नई सीरीज जारी कर दी है । यह नोट नोटबंदी के बाद जारी किए गए 500 रुपये के नोट से इनसेट लेटर के मामले में बिलकुल अलग है। ध्यान देने वाली बात यह है कि नए नोट में इनसेट में अंग्रेजी का ए “A”लिखा हुआ है जबकि पहले इनसेट में अंग्रेजी का अक्षर ई ‘E’ छपा था.

गौरतलब है कि नया अक्षर (A) आरबीआई गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल के हस्ताक्षर वाले दोनों नंबर पैनलों पर अंकित है। नए नोट में प्रिंटिंग का वर्ष ‘2017’ नोट के पिछले हिस्से में अंकित होगा जबकि अन्‍य सभी फीचर्स नोटबंदी के बाद जारी किए गए नोट की तरह ही होंगे।

यह जानकारी आरबीआई की ओर जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी है है. नई सीरीज के जारी होने के बाद नोटबंदी के बाद जारी हुए 500 के नोट भी मान्‍य रहेंगे। इनसेट लेटर और छपाई के वर्ष में बदलाव केवल 500 रुपये के नोट में किए गए हैं, 2000 रुपये के नोट में फिलहाल आरबीआई की तरफ से कोई बदलाव नहीं किया गया है।

उल्लेखनीय है कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने पिछले वर्ष आठ नवंबर को अचानक नोटबंदी की घोषणा कर सबको चौका दिया था. इस घोषणा में पीएम ने 500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबन्ध लगा दिया था. इसके बाद आर बी आई की ओर से 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे।

नया नोट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें : 

PR1

Table of Contents

You cannot copy content of this page