किसानों को सिंचाई के लिए अब खेत में ही मिलेंगे पानी कनेक्शन !

Font Size

हरियाणा सरकार कर रही है नई परियोजना पर काम : ओमप्रकाश धनखड़

चण्ड़ीगढ़, 28 मई :  हरियाणा में किसानों के उत्थान व कृषि विकास के लिए प्रदेश के किसान को उसके खेत तक पानी देने के लिए राज्य सरकार ने नई परियोजना तैयार की है, जिसके तहत किसानों को ठीक उसी तरह से सिंचाई का पानी मिलेगा, जिस प्रकार से एक गृहिणी को एक रसोई में पानी मिलता है। कि सान को केवल सिंचाई के लिए अपने खेत के अंदर की ही सिंचाई की व्यवस्था करनी होगी तथा शेष कार्य परियोजना के तहत सरकार द्वारा किया जाएगा।

इस संबंध में जानकारी देेते हुए हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि  यह ऐसी परियोजना है, जिसमें बिजली व पानी दोनों की ही बचत होगी, यह परियोजना पूर्ण रूप से सोलर सिस्टम पर आधारित है। इसके अलावा, प्रदेश सरकार ने भूमि अधिग्रहण से बचने के लिए अंडरग्राऊंड नहरें बनवाने का निर्णय लिया है और इस प्रकार प्रयोग मध्य प्रदेश राज्य में सफल हो चुका है। इसके अलावा, 

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों का विकास करने के लिए 1200 करोड़ रूपये पंचायतों के खाते में जाता है इसके अलावा 800 करोड़ रूपये एचआरडीएफ के माध्यम से विकास के लिए पंचायतों को मिलता है। उन्होंने कहा कि सरकार हर गांव को विकास के लिए आने वाले समय में एक करोड़ रूपये की राशि प्रदान करेगी। इसकी व्यवस्था करने के लिए सरकार ने पांच हजार करोड़ रूपये का ऋण लिया है। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page