शीघ्र ही गुरुग्राम से सोहना तक वाहन भरेंगे फर्राटे !

Font Size

गुरुग्राम-अलवर रोड़ (राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 248ए) का खाका तैयार 

लगभग 1727.55 करोड़ रूपए होंगे खर्च 

परियोजना के दो पैकेज बनाए गए

 
गुरुग्राम, 26 मई। गुरुग्राम-अलवर रोड़ (राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 248ए) पर गुरुग्राम से सोहना तक वाहन फर्राटे भरेंगे। प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह की पहल पर इस योजना का खाका तैयार किया गया है, जिसके अनुसार सुभाष चौक पर मौजूदा फलाईओवर के नीचे से एक अंडर पास  बनाया जाएगा और  फाजिलपुर चौक से गांव बादशाहपुर के अंतिम छोर तक एलीवेटिड कोरिडोर का निर्माण किया जाएगा। बादशाहपुर गांव के बाद सोहना तक पांच फलाईओवर भी बनाए जाएंगे। इस परियोजना पर लगभग 1727.55 करोड़ रूपए खर्च होंगे। 
 
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा तैयार करवाए गए इस परियोजना के प्रस्ताव के अनुसार इस परियोजना के दो पैकेज बनाए गए हैं। पहला पैकेज राजीव चौक से गांव भौंडसी तक का बनाया गया है, जिसकी 9.28 किलोमीटर दूरी में 6 लेन की सडक़ रहेगी और इस दूरी में 3 फुट ओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव है। फुट ओवर ब्रिज इस्लामपुर राजकीय विद्यालय, युनिवल्र्ड तथा मालिबु टाउन के निकट बनाए जाने हैं। इसी दूरी में सुभाष चौक पर अंडर पास का निर्माण करने का प्रस्ताव है और जहां यह अंडर पास मुख्य सड़क में मिलेगा , वहीं से (फाजिलपुर चौक) से गांव बादशाहपुर के अंतिम छोर तक लगभग 4752 मीटर  दूरी में एलिवेटिड कोरिडोर का निर्माण किया जाएगा। 6 लेन का यह कोरिडोर सिंगल पिलर पर बनेगा और मौजूदा 6 लेन की सडक़  भी  उसके नीचे वाहनों के लिए उपलब्ध रहेगी। इस प्रथम पैकेज पर लगभग 897.11 करोड़ रूपए की लागत आने का अनुमान है। 
 
इसी प्रकार, दूसरा पैकेज भांैडसी से शुरू होकर सोहना तक का बनाया गया है, जिसकी दूरी लगभग 12.7 किलोमीटर है। इस पैकेज में 5 फलाईओवर बनाने का प्रस्ताव किया गया है, जिसमें मारूति कुंज के पास 6 लेन का, सिलानी परमिट लाईन के पास (बाई तरफ) केवल एक तरफ का तीन लेन का फलाईओवर, गांव घामड़ौज के पास (दाहिनी तरफ) एक तरफ का तीन लेन का फलाईओवर, गांव अलीपुर के निकट तथा विश्वविद्यालय क्षेत्र में 6- 6 लेन के फलाईओवर बनाए जाने शामिल हैं। इस दूसरे पैकेज की दूरी में 13 कल्वर्ट भी आते हैं, जिनमें से तीन कल्वर्ट (पुलिया) का पुर्न निर्माण किया जाएगा और 10 कल्वर्टो की चौड़ाई बढाई जाएगी। यह दूसरा पैकेज लगभग 830.44 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत से पूरा होगा।
 
इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने एनएचएआई के अधिकारियों  से कहा कि वे भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए फलाईओवरों तथा एलिवेटिड कोरिडोर की अलाईनमेंट मैट्रों की रेल लाईन से भी करें ताकि भविष्य में यदि कभी मैट्रों की लाईन बिछानी पड़े तो किसी प्रकार की कठिनाई ना हो। इसके लिए उन्होंने अगली बैठक में दिल्ली मैट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों को भी बैठक में बुलाने की हिदायत दी। उन्होंने बिजली तथा जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधिकारियों  से कहा कि वे इन दोनो पैकेजों के रास्ते में आने वाली सर्विसिज जैसे पेयजल आपूर्ति, सिवरेज, स्टॉर्म वॉटर तथा बिजली की लाईनों को शिफट करने की प्रक्रिया शुरू करवाएं। उन्होंने ये लाईने शिफट करने का एस्टिमेट तैयार करके एनएचएआई के अधिकारियों को देने के लिए 30 जून तक की समयसीमा निर्धारित की।
 
एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि भौंडसी गांव में सती मंदिर वाले स्थान पर सडक़ को चौड़ा करने में कठिनाई आएगी क्योंकि उस स्थान पर सडक़ के दूसरी तरफ भी एक मंदिर बना हुआ है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक ऐ के शर्मा ने सुझाव दिया कि या तो सती मंदिर को स्थानांतरित किया जाए, या फिर दूसरी तरफ के मंदिर को स्थानांतरित करके सडक़ को चौड़ा किया जा सकता है। 
 
ध्यान रहे कि बादशाहपुर के विधायक एवं प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह  की पहल पर एनएच-248ए के गुरुग्राम से सोहना तक के सफर को सुगम बनाने की योजना तैयार की गई है। गुरुग्राम के राजीव चौक से गांव बादशाहपुर तक पीक ऑवर के समय में टै्रफिक जाम की स्थिति रहती है। लोगों को इस टै्रफिक जाम से राहत दिलाने के लिए ही राव नरबीर सिंह द्वारा केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर यह योजना बनवाई गई है। इसमें यह ध्यान रखा गया है कि गुरुग्राम से सोहना तक के मार्ग से जुड़ी गांवों को जाने वाली सडक़ों पर जाने के लिए भी लोगों को किसी प्रकार  की कठिनाई ना आए।  
 
बैठक में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना निदेशक ऐ के शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता राजीव अग्रवाल, हुडा विभाग के अधीक्षण अभियंता नरेश पवार व आर एस बिश्रोई, कार्यकारी अभियंता मेजर श्वेता, जन स्वास्थ्य विभाग के मुख्य अभियंता प्रदीप कुमार, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम तथा हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारी भी उपस्थित हुए।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page