अब अपने दस्तावेज रखिये डिजिटल लाकर में !

Font Size

सरकार की नि:शुल्क डिजिटल लॉकर सुविधा

चंडीगढ़, 26 मई :  हरियाणा के नागरिक अब जरूरी दस्तावेजों को अब ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं और मूल दस्तावेजों को साथ लेकर चलने की जरूरत भी नहीं होगी तथा ना ही इनके गुम होने या फटने का डर रहेगा।
इस संबंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए जरूरी दस्तावेजों को एक जगह सहजकर रखने के लिए नि:शुल्क डिजिटल लॉकर की सुविधा प्रदान की है। उन्होंने बताया कि सरकार की इस सुविधा से जब भी किसी दस्तावेज की जरूरत हो, उसका प्रिंट निकालकर काम में लिया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को अध्ययन या किसी व्यक्ति को इंटरव्यू आदि के लिए बायोडाटा के साथ शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्रों सहित अन्य जरूरी दस्तावेज हर जगह पेश करने होते हैं। कई बार जल्दबाजी में फोटो कॉपी करानी पड़ती है या मूल दस्तावेज साथ लेकर जाना पड़ता है। ऐसे में मूल दस्तावेज गुम होने का डर रहता है। सरकार की इस सुविधा से इन सब झंझटों से छुटकारा मिलेगा। डिजिटल लॉकर में दस्तावेज स्कैन कर रखे जा सकेंगे। यह लॉकर एक वेबसाइट पर बनाया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन अपना खाता बनाकर अपने सभी आवश्यक दस्तावेज उसमें अपलोड कर सकता है।
उन्होंने बताया कि इस सुविधा के तहत आमजन अपने सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस सहित विविध प्रकार के दस्तावेज सुरक्षित रख सकते हैं और इन दस्तावेजों को ऑनलाइन आवेदन के समय अटैच किया जा सकता है और इंटरव्यू के समय भी ऑनलाइन चेक किए जा सकेंगे। इसके लिए संबंधित वेबसाइट पर लॉकर बनाने के लिए व्यक्ति को अपना आधार नंबर या थम्ब इंप्रेशन देना जरूरी होगा।
प्रवक्ता ने बताया कि डिजिटल लॉकर बनाने के लिए द्धह्लह्लश्चह्य://स्रद्बद्दद्बद्यशष्द्मद्गह्म्.द्दश1.द्बठ्ठ पर जाकर साइन अप पर क्लिक करने के बाद अपना आधारकार्ड नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी पासवर्ड नंबर एसएमएस के जरिए मिलेगा। इसे डालकर वेरिफाई करें। उन्होंने बताया कि अगले चरण में पहुंचने पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं, जिससे भविष्य में डिजिटल लॉकर को लॉग इन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से देश के लोगों की जिंदगी में बदलाव आएगा। ‘डिजिटल इंडिया’ भारत सरकार की एक नई पहल है जिसका उद्देश्य भारत को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है। उन्होंने लोगों से डिजिटल इंडिया अभियान से जुडऩे का आह्वान करते हुए कहा कि डिजीटल इंडिया अभियान से लोगों के कार्य डिजिटली तरीके से होंगे, जिससे लोगों के समय की भी बचत होगी।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page