सरकारी स्कूलों में होगा 17 से 23 मई तक स्टूडेंट लर्निंग असेसमेंट सर्वे

Font Size

बच्चों का लर्निंग लेवल चैक करने के लिए आयोजित की जायेगी परीक्षा 

हिंदी, अंग्रेजी व गणित विषयों की होगी परीक्षा

गुरुग्राम, 11  मई। गुरुग्राम में शिक्षा विभाग द्वारा 17 से 23 मई तक स्टूडेंट लर्निंग असेसमेंट सर्वे के तहत परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी। इस सर्वे के तहत जिला के जिन विद्यार्थियों ने चौथी, छठीं व नौंवी कक्षाओ में दाखिला लिया है, उनके हिंदी, अंग्रेजी व गणित विषयो की परीक्षा ली जाएगी और सर्वे के लिए यह परीक्षा रैंडम तौर पर चयन किए जाने वाले कुछ स्कूलों में आयोजित होगी। 
 
इस बारे में निर्देश आज शिक्षा विभाग के राज्य परियोजना निदेशक एस एस फुलिया ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह परीक्षा उन बच्चों का लर्निंग लेवल चैक करने के लिए आयोजित की जा रही है और इस प्रकार की परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों मे होगी ताकि विद्यार्थियों के  शिक्षा स्तर का मूल्यांकन करके भविष्य की रूपरेखा तैयार की जा सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे इस परीक्षा को लेकर स्टॉफ की ड्यूटी लगाए और उन्हें परीक्षा निष्पक्षता से करवाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी करें।
 
उन्होंने कहा कि जिस भी स्कूल में यह परीक्षा करवाई जाएगी, वहां पर परीक्षा वाले दिन स्टॉफ दूसरे स्कूल का ड्यूटी देगा। 
वीडियो कान्फ्रेंसिंग के बाद जिला शिक्षा अधिकारी नीलम भंडारी ने बताया कि इस परीक्षा को लेकर अस्सिटेंट ब्लॉक रिसोर्स कोर्डिनेटरो ,विशेष अध्यापकों तथा बीआरपी की ड्यूटी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए प्रत्येक ब्लॉक  से 8-9 स्कूलों को रैंडमली चुना जाएगा और इस प्रकार का विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर का मूल्यांकन हर साल होता है।
 
इस परीक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों के पाठ्यसामग्री की एक्चुअल नॉलेज का मूल्यांकन करना है क्योंकि परीक्षा के परिणाम आने के बाद इस डाटा का इस्तेमाल प्रदेश के बच्चों के शिक्षा स्तर में सुधार लाने के लिए किया जा सके। उन्होंने बताया कि यह परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों मे आयोजित की जाती है ताकि बच्चों के शिक्षा के स्तर की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सके और उनसे आने वाले परिणामों के आधार पर आगे की रूपरेखा तैयार की जा सके। 
 
वीडियो कान्फ्रें सिंग में जिला शिक्षा अधिकारी नीलम भंडारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रामकुमार फलसवाल, जिला परियोजना अधिकारी मुकेश यादव, जिला खंड शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन सहित एबीआरसी, बीआरपी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित होंगे। 

You cannot copy content of this page