8वीं कक्षा में बोर्ड परीक्षा लागू करने पर विचार : मनोहर लाल

Font Size

प्रत्येक 20 किलोमीटर की परिधि में महिला महाविद्यालय स्थापित करने का निर्णय 

 
चंडीगढ़, 7 मई : हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए ठोस कदम उठाये जा रहे हैं और 8वीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षा लागू करने पर भी विचार किया जा रहा है। महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में हर 20 किलोमीटर की परिधि में महिला महाविद्यालय स्थापित करवाया जायेगा। इसके लिए मैपिंग का कार्य करवाया जा रहा है। मैपिंग के अनुसार जीन्द जिला में दो से तीन महिला महाविद्यालय स्थापित होगें। 
 
मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने यह बात उचाना के राजीव गांधी महाविद्यालय में आयोजित कार्यकर्ताओं की एक बैठक को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना कोई भी देश , प्रदेश एवं समाज उन्नति नहीं कर सकता। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे शिक्षा के महत्व के बारे लोगों को जागरूक करे। इस दौरान कार्यकर्ताओं को केन्द्र एवं राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी आम जन तक पंहुचाये ताकि अधिकाधिक लोग इन योजनाओं से लाभन्वित हो सके। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा के पानीपत से बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया था। इन अभियान के सकारात्मक परिणाम आने शुरू हो गये है। देश एवं प्रदेश में महिलाओं के प्रति लोगों की सोच में सकारात्मक बदलाव आया है। यह अभियान शुरू होने से पहले हरियाणा प्रदेश का लिंगानुपात एक हजार पुरूषों पर 850 महिलाओं का हुआ करता था।
आज प्रदेश का लिंगानुपात 950 के आंकड़े को पार कर चुका है। यह आंकड़ा प्रदेश में लिंगानुपात के क्षेत्र में हुए सुधार की ओर साफ संकेत कर रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जन कल्याण के लिए लागू की गई योजनाएं भी लोगों को खासी पसन्द आ रही है। देश को स्वच्छ बनाने के लिए शुरू किये गये स्वच्छ भारत अभियान में भी बड़ी संख्या में लोग जुडक़र देश को स्वच्छ बनाने में योगदान अदा कर रहे है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने प्रदेश में क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर बिना किसी भेदभाव के सभी हल्कों का समान रूप से विकास करवाने का काम किया है। प्रदेश के इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री द्वारा सभी हल्कों का दौरा किया है और अब प्रदेश के हर जिले में दो दिन ठहराव कर लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों का समाधान किया जा रहा है। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि  युवाओं में कौशल विकास करने के उद्देश्य के दृष्टिगत पलवल जिला में कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित करवाया जा रहा है। इस विश्वविद्यालय में छोटी एवं बड़ी समय अवधि के लगभग 800 प्रकार के कोर्सों का प्रशिक्षण दिया जायेगा। कोई भी युवा किसी भी कौशल का प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना स्वरोजगार स्थापित कर सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक ईकाईयों स्थापित करवाने के लिए सरकार द्वारा योजना लागू की गई है। 
 
केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि कार्यकर्ता किसी भी पार्टी की रीढ़ की हड्डी की तरह होते है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद कार्यकर्ताओं की ओर ईशारा करते हुए कहा कि ये कोई साधारण कार्यकर्ता नहीं है पिछले 40 वर्षों के दौरान इन्होंने मेरा पूरा सहयोग किया है। आज में जो कुछ भी हूँं इन्ही की बदौलत हूंँ।  हालात जैसे भी रहे कार्यकर्ताओं ने मेरा हर हाल में पूरा सहयोग किया  है। उन्होंने कार्यकर्ताओं का आहवान करते हुए कहा कि वे बीजेपी पार्टी को और मजबूत करने के लिए इसी प्रकार से जुटे रहे। निश्चित रूप से अगले विधानसभा चुनाव में प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनेगी। 
 
उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता संगठन को और मजबूत बनाने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा लागू की गई कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी हर घर पंहुचाये ताकि इन योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिल सके। उचाना कलां की विधायक प्रेमलता ने कहा कि बीजेपी संगठन को और मजबूत बनाने के लिए कार्यकर्ता पूरी लगन के साथ जुटे हुए है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे बीजेपी पार्टी को और मजबूत करने के लिए जिला के अन्य हलकों में भी काम करे ताकि अगले चुनाव में जिला की सभी विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की जा सके। उन्होंने कहा कि सांपला में दीनबंधु सर छोटू राम का 64 फुट ऊंचा स्टैच्यू बनकर तैयार हो चुका है। इस स्टैच्यू का अनावरण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जायेगा। 
 
 
कार्यक्रम में बीजेपी के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, बीजेपी के जिला अध्यक्ष अमरपाल राणा, सोनीपत लोक सभा के प्रभारी डा0 ओपी पहल, हरेन्द्र डूमरखां, संजीव डूमरखां समेत बीजेपी के कई पदाधिकारी मौजूद रहे। जिला प्रशासन की और से एडीसी आमना तस्नीम, नरवाना तथा उचाना की एसडीएम डा0 किरण तथा कई विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

You cannot copy content of this page