क्विज़ प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों ने दक्षिण कोरिया को जाना

Font Size

दूसरी कोरिया – भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता 2017

शीर्ष चार विजेताओं को 6 दिन व 5 रातों के लिए मुफ्त कोरिया यात्रा का पुरस्कार

क्विज़ प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों ने दक्षिण कोरिया को जाना 2नई दिल्ली : 16,140 प्रतिभागी, 50 स्कूल – के भाग लेने से दक्षिण कोरिया के बारे में ज्ञान सारे दिल्ली एनसीआर में फैल गया । इस क्विज़ प्रतियोगिता के माध्यम से कोरिया के बारे में हजारों भारतीय छात्रों को कोरियाई इतिहास, परंपराओं, व्यंजनों, पर्यटकों के आकर्षण और सामान्य ज्ञान से अवगत कराया गया । कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय विषय पर स्कूल के छात्रों के लिए दिल्ली एनसीआर की सबसे बड़ी क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई ।

कोरिया गणराज्य के राजदूत महामहिम ह्युन चो ने विजेताओं को पुरस्कार दिए । शीर्ष चार विजेताओं को कोरिया में 6 दिन और 5 रातों के लिए मुफ्त यात्रा मिली। शेष 14 विजेताओं को कुल 43 हज़ार नकद और ट्राफियों के पुरस्कार मिले । कोरिया-भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता एक अनोखी और अभूतपूर्व परियोजना है जो भारतीय छात्रों से कठिन सवालों के बुद्धिमान उत्तरों के रूप में दिल को छूने की उत्कृष्टता लाने में सफल रही। कुछ छात्रों ने गहराई से कोरिया के बारे में ज्ञान प्राप्त किया, जबकि कुछ ने तथ्यों को सीखा। लेकिन उन सबका मार्ग जो भी हो, सभी का गंतव्य एक ही था – कोरिया के बारे में अधिक से अधिक सीखना।

 

विजेता छात्रों, उनके माता-पिता और प्रिंसिपलों ने मीडिया के साथ बातचीत की और इस प्रतियोगिता के बारे में दिलचस्प कहानियां बतायी । कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के निदेशक किम कुम-पियोंग ने भारतीय छात्रों की मेहनत की सराहना करते हुए उन्हें प्रमाण पत्र दिए।

You cannot copy content of this page