अब हरियाणा पुलिस में इंस्पैक्टर की सीधी भर्ती नहीं होगी

Font Size

पुलिस भर्ती में कई महत्वपूर्ण बदलाव 

केवल प्रमोशन के आधार पर बनाए जायेंगे इंस्पैक्टर एवं एएसआई 

 

चंडीगढ़, 18 अप्रैल :  हरियाणा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  राम निवास ने कहा कि मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमण्डल की बैठक में पुलिस भर्ती के बारे में महत्वपूर्ण फैसले लिए गये हैं। पुलिस विभाग में विभिन्न पदों जैसे कांस्टेबल, हैड कांस्टेबल, एएसआई, एसआई, इंस्पैक्टर के पदों पर सीधी भर्ती और प्रमोशन से होने वाली भर्ती की प्रतिशतता में मुख्य परिवर्तन किया गया है।
श्री राम निवास ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि अब संशोधित नियमों के अनुसार इस्पैक्टर के स्तर पर भर्ती पूरी तरह से प्रमोशन के आधार पर होगी। इससे पूर्व इस पद पर 20 प्रतिशत सीधी भर्ती के माध्यम से तथा बाकी प्रमोशन के आधार पर भर्ती होती थी। इस प्रकार, इंस्पैक्टर के पद की भर्ती शतप्रतिशत प्रमोशन के आधार पर की गई है, क्योंकि पुलिस विभाग में प्रमोशन के अवसर न होने के कारण कर्मचारियों में तनाव रहता था। अब इन नियमों में संशोधन होने से कर्मचारियों को प्रमोशन के बेहतर अवसर मिलेंगे।
 उन्होंने बताया कि जहां तक एसआई का सम्बन्ध है, इस पद पर 50 प्रतिशत सीधी भर्ती से और 50 प्रतिशत प्रमोशन से भर्ती का प्रावधान रखा गया है। यह प्रावधान पहले भी था। इसी प्रकार, एएसआई के स्तर पर शतप्रतिशत प्रमोशन का प्रावधान किया गया है और यह प्रावधान पहले भी था। श्री राम निवास ने कहा कि हैड कान्स्टेबल के पद पर प्रमोशन के जरिये भर्ती होगी, जबकि कांस्टेबल के पद पर सीधी भर्ती होगी।
 उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में पहले फिजिकल टैस्ट में मारामारी रहती थी। आवेदक फिजिकल प्रफोर्मेंस बढ़ाने के लिए ड्रग लेते थे, इससे कुरुक्षेत्र में कई घटनाएं भी हुई और चार-पांच बच्चों के साथ तो ओवर डोज की वजह से हादसे भी हुए। उन्होंने कहा कि इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है कि फिजिकल टैस्ट बाद में होगा, पहले 12वीं स्तर की 80 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। जो उम्मीदवार परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, उन्हीं का फिजिकल फिटनेस टैस्ट होगा। 

 

राम निवास ने बताया कि उम्मीदवारों की पहले पांच किलोमीटर की दौड़ होती थी, जिसे 25 मिनट मेें कवर करना होता था। अब यह दौड़ अढाई किलोमीटर की होगी और 12 मिनट में कवर करनी होगी। इसी प्रकार, महिलाओं के लिए पहले अढाई किलोमीटर की दौड़ होती थी, अब यह दौड़ एक किलोमीटर की होगी और जिसे 6 मिनट में पूरा करना होगा। इसके अतिरिक्त भूतपूर्व सैनिकों को एक किलोमीटर की दौड़ 5 मिनट में पूरी करनी होगी।
उन्होंने कहा कि इस प्रकार से फिजिकल पैरामीटर बदलकर इन्हें ऐसा बनाया गया है जिससे उम्मीदवार की वास्तविक फिजिकल फिटनेस का टैस्ट लिया जा सके। फिजिकल फिटनेस के मार्कस नहीं गिने जाएंगे। उन्होंने बताया कि जो उम्मीदवार फिजिकल टैस्ट पास करेगा उसे ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा और यह साक्षात्कार 12 नम्बर का होगा, जिसमें सामान्य ज्ञान के प्रश्र पूछे जाएंगे।
 उन्होंने बताया कि अतिरिक्त योग्यता जैसे ग्रेजुएशन डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री, एनसीसी सर्टिफिकेट, हरियाणा कैडिट कोर सर्टिफिकेट के लिए अतिरिक्त नम्बर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी किया गया है।  इसके टैस्ट संघ लोक सेवा आयोग के टैस्ट की तरह होंगे, कम्प्यूटराइजड ओएमआर शीट होगी, जिस पर उम्मीदवार को अंगूठा निशान देना होगा। उन्होंने बताया कि आगे-पीछे बैठने वाले उम्मीदवार का प्रश्रपत्र अलग होगा, लेकिन प्रश्र वही होंगे। उन्होंने बताया कि इन प्रश्रों को आपस में इस तरह से जम्बल किया जाएगा कि पीछे बैठा उम्मीदवार आगे वाले की या साइड वाले उम्मीदवार की नकल न कर सके। यह व्यवस्था भी इसमें की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाना चाहती है ताकि गांवों के नौजवान बिना सिफारिश के पुलिस में भर्ती हो सकें।

You cannot copy content of this page