नौकरी बहाली को लेकर औमेक्स के श्रमिक डटे हैं कंपनी गेट पर

Font Size

प्रबंधन ने 600 श्रमिकों को निकाला हुआ है नौकरी से
ट्रेड यूनियन काउंसिल के सदस्य पहुंचे धरना स्थल पर

गुडग़ांव, 14 अप्रैल (अशोक): औद्योगिक क्षेत्रों में श्रमिकों की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। जिले व आस-पास का ऐसा कोई औद्योगिक क्षेत्र नहीं हैं, जहां पर प्रबंधन और श्रमिकों के बीच कोई विवाद न चल रहा हो। श्रमिकों के सामूहिक मांगपत्र प्रबंधन व श्रम विभाग में काफी समय से लंबित पड़े हुए हैं। प्रबंधन इन पर श्रमिक संगठनों से वार्ता करना ही नहीं चाहता। यदि वार्ता होती भी है तो प्रबंधन अपनी हठधर्मिता के कारण वार्ता को लंबी खींचते हुए उसे अंजाम तक नहीं पहुंचाती। कई कंपनियों की प्रबंधन ने तो बिना किन्हीं कारणों के श्रमिकों को नौकरी से भी निकाला हुआ है। ये श्रमिक अपनी बहाली को लेकर पिछले कई महीनों से कंपनी गेट पर धरना प्रदर्शन करते दिखाई दे रहे हैं। इसी क्रम में औमेक्स कंपनी के श्रमिक कंपनी प्रबंधन के फैसले के खिलाफ पिछले 3 महीनों से कंपनी गेट पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

औमेक्स श्रमिक यूनियन के प्रधान संदीप चौधरी का कहना है कि कंपनी प्रबंधन ने श्रम कानूनों को ताक पर रखकर गैर कानूनी तरीके से 600 से अधिक स्थायी व अस्थायी श्रमिकों को नौकरी से निकाला हुआ है। ये श्रमिक इस भीषण गर्मी में भी कंपनी गेट पर धरने पर बैठे हुए हैं, लेकिन कंपनी प्रबंधन व श्रम विभाग श्रमिकों की मांगों की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है, जिससे श्रमिकों में रोष व्याप्त होता जा रहा है।

शुक्रवार को ट्रेड यूनियन काउंसिल के सदस्य धरना स्थल पर पहुंचे और उनकी हौंसला अफजाई करते हुए उनसे संगठित रहने का आग्रह भी किया। श्रमिक संगठन एटक के राज्य उप महासचिव कामरेड अनिल पंवार ने धरने पर बैठे श्रमिकों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी हालत में श्रमिकों का हो रहा शोषण बर्दास्त नही किया जाएगा। प्रबंधन यूनियन से बातचीत करे और सभी श्रमिकों को नौकरी पर लेकर कार्य चालू कर,े जिससे औद्योगिक शांति स्थापित रह सके। सीटू के प्रदेशाध्यक्ष कामरेड सतवीर सिंह व संयोजक रामकुमार, कामरेड राजकुमार, अजय कुमार आदि ने अपने संबोधन में कहा कि कंपनी प्रबंधन को श्रमिकों की बात मान लेनी चाहिए। काउंसिल के सदस्यों ने आंदोलनरत श्रमिकों को आश्वस्त किया कि उनकी लड़ाई में काउंसिल पूरी तरह से उनके साथ है। धरने पर बैठे श्रमिक अपनी बहाली को लेकर जबरदस्त नारेबाजी कर रहे थे।

 

You cannot copy content of this page