श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए केवल 6.5 प्रतिशत मतदान

Font Size

चुनावी हिंसा में सात लोगों की मौत

श्रीनगर : मिडिया की ख़बरों में कहा गया है कि श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए रविवार को हुए मतदान में केवल 6.5 प्रतिशत मतदान हुए है. यहं हुई चुनावी हिंसा में कम से कम सात लोगों की मौत हुई है. पिछले तीस साल में इस सीट पर यह सबसे कम मतदान प्रतिशत है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार बड़े पैमाने पर हुई हिंसा में 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

 

सीईओ ने कहा, ‘मैं फिलहाल पुनर्मतदान के बारे में कुछ नहीं कह सकता, ये आंकड़े करीब 50 या 100 मतदान केंद्रों के या उनसे ज्यादा के हो सकते हैं.’ शांतनु ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में 12 अप्रैल को होने वाला चुनाव और बड़ी चुनौती है. बडगाम जिले में चरार ए शरीफ के पाखेरपुरा और बीरवाह इलाके में दो-दो लोगों की मौत होने और इसी जिले के चडूरा क्षेत्र में एक तथा मागम कस्बे से भी एक व्यक्ति की मौत की खबर है. अधिकारियों के अनुसार कई जगह हिंसक प्रदर्शन के कारण बडगाम जिले में तकरीबन 70 प्रतिशत मतदान केंद्रों को मतदानकर्मियों ने छोड़ दिया.

 

उपद्रवी भीड़ को काबू करने के लिए सेना को बुलाया गया. कहबर है कि भीड़ ने श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र के गंदेरबल जिले में एक मतदान केंद्र पर पथराव भी किया और पेट्रोल बम फेंका. बडगाम जिले के चरार ए शरीफ इलाके के पाखेरपुरा में एक मतदान केंद्र पर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की. उग्र भीड़ ने एक इमारत को क्षतिग्रस्त कर दिया . सुरक्षाबलों ने मतदान केंद्रों पर हमला करने वाली भीड़ को तितर-बितर करने के लिए चेतावनी स्वरूप गोलियां चलाई लेकिन उनपर कोई फर्क नहीं पड़ा.

 

अधिकारियों ने कहा कि गोलीबारी में छह लोग घायल हो गए जिनमें से दो की बाद में मौत हो गई. मरने वालों की पहचान 20 वर्षीय मोहम्मद अब्बास और 15 वर्षीय फैजान अहमद राठेड़ के रूप में हुई है. एक अन्य घटना में, सुरक्षा बलों ने रतक्सूना बीरवाह इलाके में पथराव कर रही भीड़ पर गोलियां चलायी जिससे निसार अहमद की मौत हो गयी. बडगाम जिले के चडूरा विधानसभा क्षेत्र के दौलतपुरा में सुरक्षाबलों की गोलियों से शबीर अहमद की मौत हो गयी. यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर मगाम कस्बे में पैलेट से घायल एक युवक आदिल फारूक की मौत हो गयी. अपराह्न में बीरवाह इलाके में प्रदर्शनकारियों की भीड़ पर पुलिस की गोलीबारी में एक आकिब वानी मारा गया.

You cannot copy content of this page