द्रोण रेहड़ी, पटरी, फेरी कमेटी ने नगर निगम पर लगाए आरोप

Font Size

रेहडिय़ां वितरण में की जा रही है धांधलेबाजी

समाधान नहीं निकला तो उपायुक्त कार्यालय पर करेंगे प्रदर्शन

गुडग़ांव (अशोक): रेहडी पटरी पर दुकान लगाकर अपने परिवार का पालन-पोषण करने वाले छोटे दुकानदारों का प्रतिनिधित्व करने वाली  द्रोण रेहड़ी, पटरी, फेरी कमेटी ने नगर निगम प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा है कि नगर निगम द्वारा छोटे दुकानदारों को जो सरकारी रेहडिय़ां दी जा रही हैं, उसमें बड़े स्तर पर घपला किया गया है। नगर निगम ने वर्ष 2014 में रेहड़ी लगाने वालों का जो सर्वे कराया था, उसमें शामिल लोगों को ये रेहडिय़ां नहीं दी जा रही हैं।

उक्त आरोप सब्जी मंडी स्थित कार्यालय में बुधवार को द्रोण रेहड़ी, पटरी, फेरी कमेटी की आयोजित हुई बैठक में कमेटी के महासचिव राजेंद्र सरोहा ने लगाते हुए कहा कि उपायुक्त व नगर निगमायुक्त को रेहडिय़ां वितरण में की जा रही धांधलेबाजी को लेकर कई बार शिकायतें भी की गई, लेकिन किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने बताया कि कमेटी के पदाधिकारियों ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सर्वे किया है कि रेहडिय़ां किन-किन को वितरित की गई हैं, जिसमें खुलासा हुआ है कि नगर निगम के सर्वे में जिन रेहड़ी वालों का नाम दर्ज है, उन्हें तो रेहडिय़ां उपलब्ध कराई ही नहीं हैं।

उन्होंने आरोप लगाया है कि इन रेहडिय़ों का किराया मनमाने तरीके से वसूला जा रहा है, जो रेहड़ी वाला विरोध दर्ज कराता है तो उसे धमकाकर चुप करा दिया जाता है। कमेटी के पदाधिकारियों का कहना है कि इन रेहडिय़ों की कीमत एक लाख 5 हजार रुपए बताई गई है, जबकि ठेकेदार डेढ लाख रुपए से अढ़ाई लाख रुपए तक अवैध वसूली कर रहा है। उच्चाधिकारियों ने भी ठेकेदार के खिलाफ किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की है, जिससे इन छोटे दुकानदारों में रोष व्याप्त होता जा रहा है।

राजेंद्र सरोहा का कहना है कि पथ विक्रेताओं की आजीविका का संरक्षण व पथ विक्रय का विनियमन अधिनियम 2014 का खुला उल्लंघन हो रहा है। यदि शीघ्र ही इस संबंध में कोई कार्यवाही नहीं की गई तो उपायुक्त कार्यालय पर रोष प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें रेहड़ी पटरी कमेटी के पदाधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में छोटे दुकानदार भी शामिल होंगे। इस बैठक में कमेटी के पदाधिकारी योगेश कुमार, रोहताश कुमार, ओमवती, मीरा देवी, मनीष कुमार, सुरेंद्र सिंह, अशोक सिंह, बबलू कुमार, संतोष कुमार, रीता देवी आदि मौजूद थे।

You cannot copy content of this page