पुलिस के पहरे में 10 वीं 12 वीं की परीक्षा शुरू

Font Size

धर्मेन्द्र यादव 

फरीदाबाद : फरीदाबाद में सीबी एस ई एवं हरियाणा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षायें शुरू हो गई है, जिसको लेकर पुलिस प्रशासन भी काफी मुस्तैद नजर आ रहा है ताकि परीक्षाओं के समय कोई भी शरारती तत्व परीक्षार्थियों को परेशान न कर सके . विद्यार्थी अपनी परीक्षायें सही ढंग से पूरी कर सकें। वहीं स्कूलों में पडने वाले परीक्षा केन्द्रों पर उसी स्कूल का शिक्षक स्टाफ निगरानी के लिये लगाया गया है जिस स्कूल में वो शिक्षक हैं, जिससे विद्यार्थियों की नकल रहित परीक्षायें करवाई जा सकें।

 

बर्ष- दर- बर्ष गिर रहे सरकारी स्कूलों के ग्राफ और विद्यार्थियों की कमी को देखते हुए इस बर्ष भिवानी बोर्ड हरियाणा में काफी सतर्क नजर आ रहा है जिसके लिये उन्होंने शिक्षा में कई फेर बदल भी किये हैं ताकि बच्चों को नकल रहित सफल शिक्षा मिल सके। हाल ही में 10वीं और 12वीं की परीक्षायें शुरू हो गई है जिसको लेकर जिला उपायुक्त ने परीक्षा केन्द्रों के आसपास धारा 144 लागू कर दी है ताकि केन्द्रों के आसपास अधिक संख्यां में लोग इकट्टे न हो सकें, वहीं पुलिस प्रशासन भी परीक्षाओं को लेकर पूरी तरह मुस्तेद नजर आ रहा है ताकि केन्द्र के बाहर से कोई शरारती तत्व परीक्षार्थियों को पेरशान न कर सके।

 

परीक्षा केन्द्र के बारे में अधिक जानकारी देते हुए कन्या माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या से बात की गई तो उन्होंने बताया कि भिवानी बोर्ड पिछले सालों से लगातार खराब आ रहे परीक्षाओं के परिणामों को लेकर काफी चिंतित था इसलिये उन्होंने सेेमेस्टर से होने वाली परीक्षाओं को बार्षिक कर दिया और नकल पर पाबंदी लगाने के लिये परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्र के स्कूल शिक्षकों को निगरानी के लिये लगाया गया है ताकि परीक्षाओं को सफल और नकल रहित करवाया जा सके। इस वक्त करीब 300 बच्चे परीक्षा दे रहे हैं जिन्हें एक कमरे में सिर्फ 24 विद्यार्थियों को बिठाया गया है।

 

वहीं पुलिस कर्मी की माने तो पुलिस प्रशासन की ओर से सख्त निर्देश है कि परीक्षा केन्द्र के आसपास पर सख्त निगरानी रखनी है ताकि किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होनी चाहिये।

You cannot copy content of this page