कैथल में राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन 28 फरवरी से

Font Size

चंडीगढ़ :  हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि 28 फरवरी से 2 मार्च, 2017 तक कैथल के आरकेएसडी कॉलेज में राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें सभी जिलों के 8 से 25 वर्ष तक आयु वर्ग के करीब 500 प्रतिभागी भाग लेंगे।
श्री विज ने बताया कि जिला स्तर पर योग प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर आने वाले योग साधक ही इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर पर प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर आने वाले योग साधकों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में सभी जिलों के 12 लडक़े तथा 12 लड़कियां भाग लेंगी, जिन्हें विभाग की ओर से ट्रैक सूट भी दिये जाएंगी।
खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. के के खंडेलवाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागियों को 4 आयु वर्ग में बांटा गया है। इसके तहत 8 से 12 वर्ष, 12 से 15 वर्ष, 15 से 19 वर्ष तथा 19 से 25 वर्ष आयु वर्ग के प्रतिभागियों के समूह बनाये जाएंगे। इन सभी आयु वर्ग के प्रतिभागियों द्वारा शीर्षापादांगुष्ठïासान, पश्चिमोत्तानासन, धनुरासन, अर्धमत्सेन्द्रासन व सर्वांगासन करने होंगे।
उन्होंने बताया कि 8 से 12 वर्ष एवं 12 से 15 वर्ष आयु वर्ग के प्रतिभागियों को एकपादस्कंदासन या द्विपादस्कंदासन, धनुरासन या ढिम्बासन, पूर्णभुजंगासन या पूर्णास्त्रासान, सुप्तग्रभासन या योगनिद्रा आसन करने का विकल्प होगा। इसी प्रकार 15 से 19 वर्ष तथा 19 से 25 वर्ष आयु वर्ग के प्रतिभागियों के लिए दंडायामान जानुर्सिरासन या नटराज आसन, द्विपादस्कंदासन या ओंकारासन, विभक्तपश्चिमोत्तानासन या हनुमान आसन, वृश्चिक या पूर्ण सलभासन होंगे। इसके अलावा कोई एक अन्य आसन अपनी इच्छा से कर सकेंगे।
डॉ. खंडेलवाल ने बताया कि सभी इच्छुक प्रतिभागियों को 27 फरवरी को कैथल के आरकेएसडी कॉलेज में पहुंचना होगा ताकि उनको विधिवत प्रतियोगिता में शामिल किया जा सके। उन्होंने बताया कि इस आयोजन की सफलता के लिए 27 फरवरी को जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में बैठक होगी, जिसमें सभी योग प्रशिक्षकों का भाग लेना अनिवार्य होगा। प्रतियोगिता का शुभारम्भ 28 फरवरी को किया जाएगा।

You cannot copy content of this page