अमेरिका ने बलूचिस्तान पर क्या कहा ? 

Font Size
पाकिस्तान की क्षेत्रीय अखंडता का समर्थन
वाशिंगटन : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उठाए गए  बलूचिस्तान के मसले को झटका लगा है क्योकि अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने स्पष्ट कर दिया है कि अमेरिका पाकिस्तान की एकता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है। साफ शब्दों में कहा गया है कि वह बलूचिस्तान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करता।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने  संवाददाता सम्मेलन में इस बात पर बल दिया कि अमेरिकी सरकार पाकिस्तान की क्षेत्रीय अखंडता का समर्थन करती हैं और हम बलूचिस्तान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करते। किर्बी ने पाकिस्तान के प्रांत बलूचिस्तान की आजादी की मांगें बढ़ने और वहां पाकिस्तानी सुरक्षा बलों द्वारा मानवाधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ आवाज तेज होने से जुड़े सवाल के जवाब में यह कहा.

किर्बी से पत्रकार द्वारा पूछा गया था कि बलूचिस्तान पर अमेरिका का क्या रुख है? क्योंकि भारतीय प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने यह मुद्दा उठाया है। उन्होंने जवाब दिया कि अमेरिकी सरकार पाकिस्तान की एकता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करती है और हम बलूचिस्तान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करते। उल्लेखनीय है कि बीते 15 अगस्त को देश के 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर, गिलगित और बलूचिस्तान का मुद्दा उठाया था।

You cannot copy content of this page