शीतल बागड़ी ने की जागरूकता शिविर आयोजित, वार्ड 10 के सैकड़ों लोग शामिल

Font Size

हाउस टैक्स में छूट देने के लिए मंगत राम बागड़ी ने जताया मुख्यमंत्री  का आभार 

एक्सिस बैंक के अधिकारी व सरकारी योजनाओं के विशेषज्ञों ने दी जानकारी 

जागरूकता शिविर की लाइव वीडियो देखने के लिए खबर के नीचे क्लिक करें : 

गुरुग्राम : समाजसेविका शीतल बागड़ी की ओर से रविवार को केंद्र व प्रदेश सरकार की जन हितैषी योजनाओं सम्बन्धी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. वार्ड न. 10 के निवर्तमान पार्षद मंगत राम बागड़ी के लक्ष्मण विहार स्थित कार्यालय में आयोजित इस शिविर में लक्ष्मण विहार, भीम गढ़ खेडी, अशोक विहार व अपना एन्क्लेव के सैकड़ों  लोग शामिलशीतल बागड़ी ने की जागरूकता शिविर आयोजित, वार्ड 10 के सैकड़ों लोग शामिल 2 हुए. इसमें एक्सिस बैंक के अधिकारी व सरकारी योजनाओं के विशेषज्ञों द्वारा लोगों को सभी लाभकारी योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी गयी और इलाहाबाद बैंक द्वारा उनके बैंक खाते भी खोले गए.

जागरूकता शिविर में आये सभी अतिथियों व वार्ड 10 की सभी कालोनियों के निवासियों का स्वागत करते हुए समाज सेविका शीतल बागड़ी ने कहा कि देश में माननीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी एवं हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से दर्जनों योजनाएं जनता के हित में शुरू की गयीं हैं. लोग जानकारी के अभाव में इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं. इसलिए हमने इस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया और बैंक के अधिकारियों व सरकारी योजनाओं के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया. उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे वार्ड 10 के सभी निवासियों को लाभ मिलेगा. उन्होंने आगे भी इस तरह के शिविर आयोजित करने का आश्वासन दिया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता व निवर्तमान निगम पार्षद मंगत राम बागड़ी ने लोगों को आश्वस्त किया कि वे जब पार्षद नहीं थे तब भी और पिछले पांच साल पार्षद के रूप में भी इस इलाके में विकास कार्यों को गति देने में जुटे रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश की वर्तमान भाजपा सरकार के मुखिया माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में लाँच की गयी सभी योजनाओं को यहाँ लागू कराने का प्रयास उन्होंने किया है. उनके अनुसार प्रदेश में दर्जनों ऐसी योजनायें हैं जिसका लाभ बुजुर्ग, महिला, बच्चे व युवा वर्ग उठा सकते हैं. इसके लिए ही शीतल बागड़ी ने इस शिविर का आयोजन कराया है.

उन्होंने उम्मीद जताई कि वार्ड के लोगों के हित में आयोजित इस शिविर से सभी निवासी फायदा उठाएंगे. उन्होंने कहा कि मूलभूत सुविधाओं की कोई समस्या हो या नगर निगम एवं प्रशासन से सम्बन्धी कोई कठिनाई हो आप सीधे उनके पास आ सकते हैं और इसका समाधान वे कराने का प्रयास करेंगे. इसके अलावा पीएम आवास योजना, या आधार कार्ड या अन्य सुविधाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की निःशुल्क व्यवस्था की गयी है.शीतल बागड़ी ने की जागरूकता शिविर आयोजित, वार्ड 10 के सैकड़ों लोग शामिल 3

श्री बागड़ी ने कहा कि उनके द्वारा निगम की बैठक में अक्सर यह मांग की जाती थी कि शहर में आवासीय कालोनियों में हाउस टैक्स पूरी तरह माफ कर दिया जाए. अब माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनता के हित में फैसला लिया है और हाउस टैक्स का ब्याज पूरी तरह माफ़ करने का ऐलान किया है जबकि हाउस टैक्स के मूल धन में से भी 25 प्रतिशत माफ़ करने की घोषणा की है. उन्होंने मुख्यमंत्री का इसके लिए आभार व्यक्त किया.

शिविर में समाज सेवी ले. कर्नल वेद प्रकास ने भी संबोधित करते हुए शिविर की सफलता की कामना की और जनता के हित में इस आयोजन के लिए शीतल बागड़ी की सराहना की. उन्होंने लोगों से हरियाणा सरकार द्वारा घोषित हाउस टेक्स की छूट का लाभ उठाने का आह्वान किया.

शिविर में एक्सिस बैंक के अधिकारी अमित विश्नोई ने उपस्थित जन समुदाय को बैंक के विभिन्न प्रकार की स्कीमों के तहत खोले जाने वाले खाते की विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सुकन्या समृधि योजना का खाता किसी भी बैंक में खुल सकता है. और इसके लिए लोगों को अपनी ओर से सहयोग करने का वायदा किया. उन्होंने लोगों को कैशलेस लेन देन की पूरी प्रक्रिया बार बार समझाने की कोशिश की. उन्होंने कैश के चलन के सम्बन्ध में केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में बताया.

इस बीच इलाहावाद बैंक के कर्मचारी इस शिविर में आये लोगों का खता भी खोलते रहे और उन्हें  कैशलेस की प्रक्रिया भी समझाते रहे.

सरकारी योजनाओं के विशेषज्ञ सुभाष चौधरी ने शीतल बागड़ी का उन्हें यहाँ आमंत्रित करने के लिए आभार जताया और शिविर में केंद्र सरकार व हरियाणा सरकार की दो दर्जन से भी अधिक लाभकारी योजनाओं की तकनीकि जानकारी विस्तार से दी. इसमें सबसे पहले हरियाणा सरकार के राशन कार्ड सम्बन्धी निर्णय एवं सभी पांच प्रकार के राशन कार्ड के बनने व उसकी पहचान की जानकारी दी जबकि सुकन्या समृधि योजना के बारे में बताया कि इसका लाभ जीरो से 10 वर्ष तक की बालिका को मिल सकता है. इसका खाता भी कैसे खोला जाएगा इसकी भी जानकारी दी.

हरियाणा सरकार की ओर से शुरू की गयी आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत तीसरी बेटी को भी लाभ मिलने की जानकारी दी गयी. शिविर में यह भी बताया गया कि कैसे 3 से 5 वर्ष के बच्चे के लिए पूर्व स्कूल शिक्षा प्रमाण पत्र लिया जा सकता है. उन्होंने रोजगार एवं श्रम विभाग में सभी प्रकार के मजदूरों व कामगारों के पंजीकरण व उन्हें मिलने वाले लाभ के बारे में भी बताया. इसके अलावा यहाँ आये युवाओं को हरियाणा सरकार की ओर से शुरू किये गए बेरोजगारी भत्ते व 100 दिन के रोजगार के लिए दिए जाने वाले भत्ते की भी जानकारी दी गयी.

शिविर में विशेषग्य ने केंद्र सरकार की और से शुरू की गयी वरिष्ठ पेंशन वीमा योजना के बारे में भी  बताया जबकि प्रधान मंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी दी गयी.  खेल में बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए खेल मंत्रालय की योजना के बारे में भी बताया गया साथ ही एल पी जी कनेस्कन के लिए दी गयी छूट पर भी प्रकास डाला.

इस अवसर पर समाज सेवी मूलचंद शर्मा, ललित बागड़ी, सुदेश बागड़ी, विनोद जांगड़ा , अजीत साहू, पूरण चंद, सतबीर जांगड़ा, कप्तान सिंह, , अनिल, बाबू लाल, किशन लाल ठेकेदार, सौरभ शर्मा, बी डी शर्मा, अशोक भारद्वाज सहित कालोनी के सैकड़ों गणमान्य व्यक्ति एवं कार्यकर्ता व निवासी मौजूद थे.

जागरूकता शिविर की लाइव वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें :

You cannot copy content of this page