नए शैक्षणिक सत्र से गुरुग्राम विश्वविद्यालय शुरू कर रहा है 10 नए रोजगारपरक कोर्स

Font Size

– विश्वविद्यालय का उद्देश्य शिक्षा एवं शोध के माध्यम से स्थानीय एवं सामाजिक समस्याओं का हल निकालना है : प्रो. दिनेश कुमार, कुलपति

गुरूग्राम, 21 फरवरी। गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए हर्ष का विषय है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 से छात्रों के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा 10 नए रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। ये सभी पाठ्यक्रम नई शिक्षा नीति 2020 पर आधारित होंगे गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि नए रोजगारपरक कोर्सेज समय की मांग है ।

इसी विषय को ध्यान में रखते हुए इन सभी पाठयक्रमों को इंडस्ट्री की मांग के अनुसार डिजाइन किया गया है। आगे कुलपति ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाले पाठयक्रमो में बी.टेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, बी.टेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, बी.आर्च, एमसीए, इंटीग्रेटेड एमसीए, एमएससी कंप्यूटर साइंस (एआई एंड डाटा साइंस), बैचलर ऑफ़ डिज़ाइन(बी. डिज़ाइन) इन इंटीरियर डिज़ाइन, मास्टर ऑफ़ डिज़ाइन(एम. डिज़ाइन) इन इंटीरियर डिज़ाइन, एमएससी मेडिकल फिजिक्स, बीएससी नर्सिंग शामिल है ।

इन सभी पाठ्यक्रमों को विश्वविद्यालय की एसी और ईसी ने मंजूरी दे दी हैI विद्यार्थी नए सत्र से इन सभी पाठयक्रमो में दाखिला ले सकेंगे आगे कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर रहता है । जिसमें विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य हेतु अकादमी, शोध, खेल और कल्चर सभी विषयों पर पूर्ण ध्यान दिया जाता है। देश की अर्थव्यवस्था को तेज़ी से बढ़ाने के लिए युवाओं को उच्च गुणवत्ता वाली कौशल शिक्षा की आवश्यकता है । जीयू इस दिशा में अपनी भूमिका निभा रही है। विश्वविद्यालय का उद्देश्य शिक्षा एवं शोध के माध्यम से स्थानीय एवं सामाजिक समस्याओं का हल निकालना है।

You cannot copy content of this page