हरियाणा में ‘युवा नीति’ की घोषणा शीघ्र : मनीष ग्रोवर

Font Size

गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल खेल परिसर में 68 वां गणतंत्र दिवस समारोह 

हरियाणा में ‘युवा नीति’ की घोषणा शीघ्र : मनीष ग्रोवर 2देशभक्ति का जज्बा बूंदा-बांदी के मौसम पर हावी रहा

 

गुरुग्राम । हल्की बूंदा-बांदी के बीच 68 वां गणतंत्र दिवस आज गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल खेल परिसर के चौधरी सुरेंद्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट पवेलियन में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूली बच्चों में देशभक्ति का जज्बा बूंदा-बांदी के मौसम पर हावी रहा। इस समारोह में हरियाणा के सहकारिता राज्यमंत्री  मनीष कुमार ग्रोवर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली।

सभी कालेजों में ‘स्वर्ण जयंती यूथ असेंबली’ कार्यक्रम

देश के सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद अपने संबोधन में श्री ग्रोवर ने कहा कि विद्यार्थियों को लोकतंत्र के बारे में जानकारी देने के लिए राज्य के सभी राजकीय व राजकीय सहायता प्राप्त कालेजों में ‘स्वर्ण जयंती यूथ असेंबली’ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके चलते जिला स्तर से लेकर राज्य स्तर तक ‘यूथ पार्लियामैंट कपीटिशन’ करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में करीब 28 प्रतिशत युवा 15 से 29 आयु वर्ग के हैं, जिनको ध्यान में रखते हुए, सरकार ‘युवा नीति’ बनाने पर विचार कर रही है।

हरियाणा में ‘युवा नीति’ की घोषणा शीघ्र : मनीष ग्रोवर 3

उन्होंने बताया कि देश के शहीदों की याद में अबाला में करीब 22 एकड़ भूमि पर एक विशाल ‘शहीदी स्मारक’ बनाया जा रहा है, जिसमें झांसी की रानी, तांत्या टोपे, मंगल पांडे जैसे क्रांतिकारीयों से लेकर बहादुरशाह ज़फर तक के पूरे इतिहास को ऑडियो-विडियो के माध्यम से दर्शाया जाएगा।

52 हजार मजदूरों को नि:शुल्क ‘सोलर होम लाइटिंग सिस्टम’

सरकार की योजनाओं पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 4 वर्ष पुराने पंजीकृत करीब 52 हजार मजदूरों को नि:शुल्क ‘सोलर होम लाइटिंग सिस्टम’ उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। निर्माण क्षेत्रों में कार्य करने वाले पंजीकृत मजदूरों के लिए सरकारी भोजनालय खोले जा रहे हैं जिसके प्रथम चरण में 6 जिलों का चयन किया गया है। उन्होंने ग्रामीणों को अपना बिजली बिल समय पर भरने को प्रेरित करने के लिए लागू की रही ‘हारा गांव, जगमग गांव’ योजना के बारे में बताते हुए कहा कि समय पर बिल भरने तथा बिजली चोरी नहीं करने वाले प्रदेश के 173 गांवों को 24 घंटे बिजली का उपहार दिया गया है।

हरियाणा में ‘युवा नीति’ की घोषणा शीघ्र : मनीष ग्रोवर 4प्रदेश में ‘मनोहर ज्योति’

इस स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रदेश में ‘मनोहर ज्योति’ नाम से एक लाख सौर प्रकाश प्रणालियां स्थापित करने के लिए एक नई परियोजना तैयार की गई है जिसके प्रथम चरण में 21 हजार सौर प्रणालियां तथा किसानों को 3,050 सोलर पंप उपलब्ध करवाये जाएंगे। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा करीब 70 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘स्किल इंडिया’ कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए श्री ग्रोवर ने कहा कि हरियाणा सरकार युवाओं में कौशल विकास करके उन्हें रोजगार लायक बनाएगी।

17 लाख युवाओं को कौशल विकास का लक्ष्य 

इसके लिए करीब 17 लाख युवाओं को कौशल विकास के लिए प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए कौशल विकास विश्वविद्यालय जिला पलवल के गांव दुधोला में स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में पढ़ी-लिखी पंचायतें बनने के बाद अब डिजिटल और कैशलेस हरियाणा का स्वप्न पूरा होता दिखाई दे रहा है। प्रदेश के गांवों को आदर्श बनाने व लोगों को एक ही छत के नीचे सभी प्रशासनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए ग्राम सचिवालय बनाये जा रहे हैं तथा इसी दिशा में प्रदेश के 100 गांवों में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है।

3 वर्ष तक किसी भी प्रकार के टैक्स नहींहरियाणा में ‘युवा नीति’ की घोषणा शीघ्र : मनीष ग्रोवर 5

श्री ग्रोवर ने बताया कि केन्द्र सरकार ने देश में स्वदेशी व लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए ‘स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया’ योजना शुरू की है। इसके तहत रोजगार सृजन के लिए एक करोड़ रुपये तक के बैंक ऋण देने की व्यवस्था है। इन उद्योगों से 3 वर्ष तक किसी भी प्रकार के टैक्स नहीं लिये जाएंगे। इसके लिए केन्द्र सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। उन्होंने प्रदेश में पहली बार गुरुग्राम में आयोजित किए गए ‘प्रवासी हरियाणा दिवस’ का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें लगभग 20 हजार करोड़ रुपए के 24 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। गत वर्ष यहां हुए हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट के दौरान हुए लगभग 360 समझौतों में से 100 से अधिक पर कार्य शुरू हो चुका है। साथ ही उन्होंने विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार गुरुग्राम के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ रही। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए)का प्रारूप लगभग तैयार हो चुका है, जिस पर जल्द ही मोहर लगने वाली है, जिससे यहां के लोगों की पुरानी मांग पूरी होगी। उन्होंने गुरुग्राम को टै्रफिक जाम से मुक्त करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का भी विस्तार से उल्लेख किया।
सहकारिता राज्यमंत्री ने कहा कि स्वर्ण जयंती सुरभि बाल दुग्ध येाजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत हरियाणा डेयरी द्वारा सुगंधित मीठे दूध के पाउडर की सप्लाई शिक्षा विभाग को की जायेगी। जिसे बाद में स्कूल स्तर पर दूध बना कर मिड – डे मील के अंतर्गत स्कूल के बच्चों को दिया जायेगा।

स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी वीरांगनाओं को सम्मान

समारोह में सहकारिता राज्यमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी वीरांगनाओं को सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने जिला में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 97 व्यक्तियों को सम्मानित किया। इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया और विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा राज्य सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों पर आधारित झांकिया भी निकाली गई। उन्होंने मार्च पास्ट, सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा झांकियों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्र्राप्त कर्ताओं को ट्रॉफी भेंट की। परेड का नेतृत्व एसीपी मुख्यालय धारना यादव ने किया जिसमें 9 टुकडिय़ों ने भाग लिया। मार्च पास्ट पर बैंड की धुन ग्लोबल स्कूल, गुरुनानक स्कूल तथा देव समाज स्कूल के विद्यार्थियों ने दी।

बच्चों के लिए दो लाख रूपए की घोषणा 

बच्चों की प्रस्तुति से खुश होकर श्री ग्रोवर ने उनके लिए दो लाख रूपए देने की घोषणा की और 27 जनवरी शुक्रवार को जिला के स्कूलों में अवकाश की भी घोषणा की।
इससे पहले श्री ग्रोवर ने स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन परिसर में बने युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढाकर देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर श्री ग्रोवर के साथ गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, जिला परिषद अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश सचिव गार्गी कक्कड़, वरिष्ठ भाजपा नेता कुलभूषण भारद्वाज, नगर निगम आयुक्त वी उमा शंकर, मण्डायुक्त डा. डी सुरेश, उपायुक्त हरदीप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, जिला एवं सत्र न्यायधीश हरनाम सिंह ठाकुर, पुलिस उपायुक्त सिमरदीप सिंह, बलबीर सिंह, दीपक सहारन, सुमित सहित जिला अधिकारी तथा कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
इसी प्रकार के कार्यक्रम जिला के सोहना तथा पटौदी उपमण्डलों में भी आयोजित किए गए जहां पर संबंधित उपमण्डल अधिकारियों (नागरिक) द्वारा ध्वजा रोहण किया गया और परेड की सलामी ली गई।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में हरियाणवी नृत्य को प्रथम पुरष्कार 

 सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में हरियाणवी नृत्य प्रथम स्थान पर रहा जिसमें राजकीय संस्कृति मॉडल स्कूल की छात्राओं ने हरियाणा में शादी के रीति रिवाजों पर आधारित प्रस्तुति दी। दूसरे स्थान पर आरबीएसएम स्कूल भौंडसी रहा। इन बच्चों द्वारा कालबेलिया नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी गई थी। समारोह में तीसरे स्थान पर रॉकफार्ड स्कूल रहा जिन्होंने मां देवी के नौ रूपों के दर्शन करवाए और महिषासुर वध पर आधारित प्रस्तुति दी।

27 जनवरी को जिला के सभी स्कूलों में रहेगा अवकाश

68वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में 12 स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इन प्रस्तुतियों को हरियाणा के सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर ने ध्यान से देखा और कई बार तालियां बजाकर बच्चों की हौंसला अफजाई की। इन प्रस्तुतियों से प्रसन्न होकर सहकारिता राज्यमंत्री ने विद्यार्थियों के लिए 2 लाख रूपये के ईनाम की घोषणा की तथा 27 जनवरी को जिला के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया। समारोह में राव रामसिंह स्कूल , संस्कृति मॉडल स्कूल तथा सीडी इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों द्वारा हैरतअंगेज एक्रोबैटिक्स योगा शो का प्रदर्शन किया गया जिसे उपस्थित लोगों ने खूब सराहा। एक्रोबैटिक्स में सभी प्रतिभागियों ने लोगों की खूब वाहवाही लूटी।

सैनिकों के जीवन पर आधारित प्रस्तुति

समारोह में सीडी इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा देश के सैनिकों के जीवन पर आधारित प्रस्तुति दी गई। इसके अलावा, आरबीएसएम स्कूल भौंडसी के विद्यार्थियों द्वारा राजस्थानी पृष्ठभूमि पर आधारित कालबेलिया नृत्य प्रस्तुत किया गया। समारोह में अगली प्रस्तुति रॉकफार्ड स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा दी गई जिसमें सभी दर्शकों को देवी मां के नौ रूपों के दर्शन करवाए गए। इस प्रस्तुति में महिषासुर वध को चित्रित किया गया था।

भांगड़ा नृत्य की प्रस्तुति

समारोह में सीडी इंटरनेशनल स्कूल, गुरु नानक स्कूल तथा वैदिक कन्या स्कूल व माडूमल स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा संयुक्त रूप से भांगड़ा नृत्य की प्रस्तुति दी गई। अमेटी इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत ‘युनिटी इन डायवर्सिटी’ थीम पर प्रस्तुति दी गई जिसमें भारत की अनेकता में एकता को दर्शाया गया था। समारोह में अंतिम व धमाकेदार प्रस्तुति राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल के विद्यार्थियों की रही जिन्होंने हरियाणा में शादी के दौरान रीति-रिवाजों को जीवंत चित्रण किया गया था।

भव्य मार्च पास्ट का प्रदर्शन

समारोह में विभिन्न टुकडिय़ो द्वारा भव्य मार्च पास्ट का प्रदर्शन भी किया गया। मार्च पास्ट में पहला स्थान हरियाणा महिला पुलिस की टुकड़ी को मिला जबकि दूसरे स्थान पर एनसीसी सीनियर डिवीजन की टुकड़ी रही। तीसरे स्थान पर गल्र्स गाईड की टुकड़ी रही।

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की झांकी को पहला पुरष्कार 

इसी प्रकार, समारोह में प्रदर्शित झांकियों में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की झांकी को पहला, नगर निगम गुरुग्राम की झांकी को दूसरा और कृषि विभाग की झांकी को तीसरा स्थान मिला। बैस्ट कैडेट की शिल्ड एनसीसी सीनियर डिवीजन के प्लाटून कमंाडी सीनियर अंडर ऑफिसर मनोज कुमार को मिली।

Table of Contents

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page