कोताही बरतने वाले अधिकारी पर होगी कार्रवाई : राव इंद्रजीत

Font Size

केन्द्र व राज्य की योजनाओं को समयबद्ध लागू करने के निर्देश 

यूनुस अलवी

कोताही बरतने वाले अधिकारी पर होगी कार्रवाई : राव इंद्रजीत 2

मेवात : केन्द्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री व जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति के अध्यक्ष राव इंद्रजीत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को समयबद्ध ढंग से क्रियान्वित किया जाए। इसमें कोताही बरतने वाले किसी भी अधिकारी को माफ नहीं किया जाएगा। 

राव इंद्रजीत सिंह बुधवार को नूंह में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की तीन जिलों नामत: नूंह, रेवाड़ी एवं गुरूग्राम की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर पानी की निकासी का समुचित प्रबंध होना चाहिए ताकि सडक़ों पर पानी खड़ा ना रह सके। इसके लिए बेशक जमीन में बोर किया जाए ताकि सडक़ों पर बरसाती पानी का भराव ना हो और सडक़ें जल्द टूटने से बचाई जा सकें। 

इस बैठक में उन्होंने दो दर्जन से अधिक विभागों की ओर से कराए गए विकास कार्यों की समीक्षा की गई तथा उनको नए दिशा-निर्देश दिए गए। इस मौके पर सर्व शिक्षा अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मनरेगा, खुले में शौच मुक्त, दीन दयाल उपाध्याय ज्योति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, श्यामा प्रसाद मुखर्जी अर्बन मिशन, राष्ट्रीय विरासत शहर विकास एवं संवर्धन योजना आदि बिन्दुओं पर अधिकारियों के संग विस्तृत चर्चा की गई। 

मंत्री ने स्वयं सहायता समुहों की कार्यशैली तथा सभी जमाबंदियों को जल्द ऑन लाइन करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपना कार्य पूरी ईमानदारी से करें ताकि सरकार की जनकल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं और नीतियों का लाभ आमजन मानस तक पहुंचाया जा सके। बैठक में नगर परिषद रेवाड़ी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत 33.92 लाख रुपए की राशि प्राप्त हुई, जिसके तहत नगर परिषद रेवाड़ी की ओर से शौचालयों के 421 योग्य लाभार्थियों को पहली किश्त की राशि 7 हजार रुपए की दर से कुल 29 लाख 47 हजार के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी गई। 

इसी प्रकार नगर पालिका धारूहेड़ा ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत  18.89 लाख रुपए की राशि प्राप्त हुई, जिसके तहत नगर पालिका धारूहेड़ा की ओर से शौचालयों के 147 योग्य लाभार्थियों को पहली किश्त की राशि 7 हजार रुपए की दर से तथा तीस लाभार्थियों को दूसरी किश्त सात हजार रुपए की दर से कुल दो लाख दस हजार रुपए की धनराशि उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी गई। नगर पालिका बावल को स्वच्छ भारत मिशन के तहत 11. 01 लाख रुपए की धनराशि प्राप्त हुई, जिसके तहत नगर पालिका बावल की ओर से शौचालयों के 86 योग्य लाभार्थियों को पहली किश्त की राशि 7 हजार रुपए की दर से कुल 6.02 लाख रुपए उनके खातों में स्थानांतरित कर दिए गए हैं। 

बैठक में गुडगांव कैनाल से आने वाले पानी व पीने के पानी को लेकर मंत्री ने अधिकारियों को अपने सुझाव दिए। इसके साथ ही जिले में सीवरेज व्यवस्था व सिंचाई विभाग की ओर से चौदह एकड़ भूमि पर कलस्टर बनाने बारे भी चर्चा हुई। इस बैठक में हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल, डीसी रेवाड़ी यश गर्ग एवं अन्य अधिकारी संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 

You cannot copy content of this page