खुले में शौच करने की सजा दंड बैठक

Font Size

गांव ठेक में तहसीलदार व अन्य अधिकारियों ने चलाया अभियान 

यूनुस अलवी

खुले में शौच करने की सजा दंड बैठक 2मेवात: पुन्हाना खंड को ओडीएफ यानि खुले में शौच कराने के लिये पुन्हाना के तहसीलदार ने पुलिस और ओडीएफ टीम के साथ मिलकर अभियान छेड दिया है। बृहस्पतिवार को तहसीलदार और अन्य अधिकारियों ने गांव ठेक में खुले में शौच करने वाले एक दर्जन लोगों को डंडबेठक लगवाकर सजा दी। इतना ही नहीं आगे से खुद खुले में ना शौच करने और अन्य लोगों को भी इसके बारे में जागरूक करने की प्रतिज्ञा लेने के बाद ही लोगों को छोडा गया।
बृहस्पतिवार को पुन्हाना के तहसीलदार हरीश कालडा, डीटीपी नूंह, पुलिस, पटवारी, गांव के सरपंच और ओडीएफ टीम के साथ गांव ठेक, डूडोली, बढा, खेडला-खुर्द सहित आधा दर्जन गावों में सुबेह साडे पांच बजे से आठ बजे तक गावों को दौरा किया। सबसे पहले उन्होने सुबेह करीब साडे पांच बजे गांव ठेक स्थित तीन ईंट भट्टों पर छापा मारा।

जहां खुले में शौचक करने वाले एक दर्जन मजदूरों को रंगों हाथों पकडा गया। इसमौके पर खुले में शौच करने वाले लोगों को तहसीलदार ने सजा के तौर 20-20 डंडबेठक लगवाई। इसके अलावा खुद खुले में ना शौच करने और अन्य लोगों को भी इसके बारे में जागरूक करने कि प्रतिज्ञा लेने के बाद ही उनको छोडा गया। वहीं ईंट भट्टा पर काम करने वाले मजदूरों ने तहसीलदार को बताया कि खुले में शौच करने कि उनकी मजबूरी है क्योंकि उनके भट्टा मालिकों ने उनके लिये शौचालय नहीं बनवाऐ हैं। वहीं तहसीलदार ने ईंट भट्टा मालिकों को कडे आदेश देते हुऐ कहा कि जल्द से जल्द भट्टों पर मजदूरों के लिये शौचालय बनवाऐ जायें। जो नहीं बनाऐगा उन भट्टों के खिलाफ कार्रवाई कि जाऐगी।
तहसीलदार हरीश कालडा ने बताया कि मेवात उपायुक्त के आदेश पर 31 मार्च से पहले पुन्हाना उपमंडल को खुले में शौचमुक्त यानि ओडीएफ बनाना है। ओडीएफ बनने में पुन्हाना में दो दर्जन से अधिक ईंट भट्टे बाधा बन रहे हैं। उन्होने बताया कि ईंट भट्टा मालिकों कि गैरहाजरी में उनके मुनीम और ठेकेदारों को आदेश दिये गये हैं कि सभी र्इंट भट्टों पर 31 मार्च से पहले मजदूरों के लिये शौचालय बनवाऐं। उन्होने कहा कि जो शौचालय नहीं बनवाऐगा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई कि जाऐगी।

You cannot copy content of this page