एलपीएस में बच्चों को ‘E- Banking’ प्रशिक्षण

Font Size

लायंस पब्लिक स्कूल, सेक्टर 10 ए, में एनएसएस का आवासीय शिविर

एलपीएस में बच्चों को 'E- Banking' प्रशिक्षण 2पाँचवा दिन ‘‘E- Banking- Linking to Aadhar’  के नाम  

देश के आर्थिक विकास की मुख्यधारा के लिए स्कूल में तैयार हो रही भावी पीढ़ी ! 

देश में हो रहे ‘डिजिटल’ परिवर्तनों पर विस्तृत परिचर्चा 

गुरुग्राम :  लायंस पब्लिक स्कूल, सैक्टर 10 ए, में  आयोजित किए जा रहे सात दिवसीय आवासीय ’ शिविर के पाँचवें दिन भाग ले रहे बच्चों को शुक्रवार को ‘E- Banking- Linking to Aadhar’    विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। अध्यापिका अनीता वाधवा तथा दीपिका गोस्वामी ने पी पी टी के माध्यम से वर्तमान समय में भारत में हो रहे ‘डिजिटल’ परिवर्तनों की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने देश के  आर्थिक विकास की दृष्टि से इस विषय के महत्व को रेखांकित करते हुए  तकनीकि व व्यावहारिक पहलु की विवेचना की जिससे बच्चों का आर्थिक ज्ञानवर्धन हुआ.

प्रशिक्षण दे रही अध्यापिकाओं के निर्देशन में छात्र- छात्राओं ने डिजिटल पेमेंट के विभिन्न माध्यम जैसे भीम, पेटीएम, ई.वालेट आदि की रोचक प्रस्तुति दी।एलपीएस में बच्चों को 'E- Banking' प्रशिक्षण 3

इस अवसर पर मौजूद विद्यालय के वाइस चेयरमेन लायन ए.के. बहल ने अपने संबोधन में अध्यापकों, मैनेजर राजीव कुमार व कार्यक्रम अधिकारी किरण बाला द्वारा किए जा रहे उपयोगी शिविर आयोजन के प्रयास की भरपूर सराहना की. उन्होंने छात्रों का यह कहते हुए उत्साहवर्धन किया कि ऐसे शिविर में शामिल होना स्वयं को आने वाले समय के लिए तैयार करना है. क्योंकि यहाँ सात दिनों में स्कूली शिक्षा के अलग विभिन्न आवश्यक जनाकरियां मिलतीं हैं जिससे आप व्यावहारिक तौर पर समृद्ध होते हैं.

 

इस अवसर पर उपस्थित विद्यालय के मैनेजर राजीव कुमार ने विद्यार्थियों के समक्ष ‘E-Banking’ की उपयोगिता की व्याख्या की. उन्होंने सभी छात्र- छात्राओं को अपने अकाउंट खुलवाने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की कई प्रकार की योजनाएँ बच्चों के लिए शुरू की गायन हैं . इन योजनाओं का लाभ आपको तभी मिलेंगे जब आप अपना अकाउंट खुलवायेंगे. सरकार की नीति है कि बच्चों की योजनाओं से  सम्बंधित पैसे उनके खाते में ही भेजे जाते हैं. हरियाणा सरकार ने भी सभी स्चूलों की यह निर्देश दिया है की सभी वर्गों के बच्चों को उनके नाम से खाते खुलवाएं. इससे आप अभी से देश की आर्थिक व्यवस्था व विकास के सहभागी बन सकेंगे. सभी छात्रों ने इस पर अमल करने की सहमती दी .

एलपीएस में बच्चों को 'E- Banking' प्रशिक्षण 4

कार्यशाला में उपस्थित वरिष्ठ प्रधानाचार्या डा. नीलिमा प्रकाश ने विदयार्थियों को बैंक की प्रक्रिया को भली भांति समझकर आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी। विदयालय की उप प्रधानाचार्या इंदु कौशिाक ने छात्रों को बताया कि आधार कार्ड ही सभी योजनाओं का आधार है। आधार कार्ड से जुड़ने पर वे सरकारी व गैर सरकारी सभी सुविधाओं का यथायोग्य लाभ उठा सकते हैं.

 

आज की शिविर के द्वितीय भाएलपीएस में बच्चों को 'E- Banking' प्रशिक्षण 5ग में स्वयंसेवकों को धनकोट गाँव में स्थित S. S. Farm में ले जाया गया, जहाँ पर विदयार्थियों ने ग्रामवासियों से बातचीत की। उन्होंने ग्रामीणों को आधार कार्ड व E- Banking की उपयोगिता बताई व कैम्प के उद्देश्य ‘To Promote Cahless Transaction’  के तहत कैशलेस प्रणाली से अवगत कराया ।  अध्यापिका रमा कुमार तथा निर्मल ने उन्हें योग साधना व ध्यान केन्द्रित करने की विधि बताई ।

 

शिविर में इस भाग में अनीता वाधवा व पूनम गावरी ने स्वयंसेवकों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु स्वच्छता के साथ भोजन पकाने में उनकी सहायता कीं. शिविर का यह सेशन सभी स्वयंसेवकों के लिए रुचिकर रह और सभी ने भोजन तैयार करने और उसका रसास्वादन कर भरपूर आनंद लिया ।

इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी किरण बाला, परवीन गहलोत, लक्ष्मण सहरावत व बलराम यादव भी उपस्थित रहे ।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page