जिलावासी परिजनों के साथ सूर्य नमस्कार करते हुए घर पर ही मनाए मकर संक्रांति : आयुष विभाग, गुरुग्राम

Font Size
  • 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में भाग लेने के लिए विभागीय वेबसाइट पर पंजीकरण कराएं जिलावासी
    गुरुग्राम, 13 जनवरी। राष्ट्रीय योगासन खेल महासंघ के आह्वान पर 75 करोड़ सूर्य नमस्कार की उद्देश्यों की पूर्ति के लिए आयोजित किए जा रहे है। इन कार्यक्रमों की श्रंखला में मकर संक्रांति के अवसर पर जिला में आयुष विभाग और व्यायामशाला में विभिन्न संस्थाओं और लोगों के माध्यम से सूर्य नमस्कार किया जाएगा। कोरोना गाइडलाइंस के चलते कार्यक्रम के लिए सीमित लोगों को ही आमंत्रित किया गया है।

जिला में आयुष विभाग के नोडल अधिकारी एवं योग विशेषज्ञ डॉ भूदेव ने उपरोक्त कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में कराए जा रहे इस कार्यक्रम के तहत जिलावासियों से घरों में रहकर ही अपने परिवार के साथ सूर्य नमस्कार करने की अपील की गई है। उन्होंने बताया कि जिला में एक जनवरी से 20 फरवरी तक सूर्य नमस्कार योग गतिविधियां कराई जा रही हैं। चूंकि कोरोना गाइडलाइंस के चलते अभी स्कूल बंद है ऐसे विभिन्न स्कूलों में यह कार्यक्रम ऑनलाईन माध्यम से आयोजित करवाएं जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि हरियाणा योग आयोग के निर्देशानुसार छात्र सूर्य नमस्कार सीखें और इसके व योग के फायदों के बारे में जानकारी पा सकें, यही इसका मकसद है। जिला के स्कूली छात्रों व कर्मचारियों के साथ ही अन्य जिलावासी भी व्यक्तिगत तौर पर इसमें हिस्सा ले सकते हैं। उन्होंने मकर संक्रांति के दिन सूर्य नमस्कार के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मकर सक्रांति के इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है और इस दिन भारतीय संस्कृति में सूर्य की आराधना की जाती है। इसलिए हम सभी को इस दिन की शुरूआत सूर्य नमस्कार के साथ करते हुए इसे उत्सव के रूप में मनाना चाहिए।


डॉ भूदेव ने बताया कि विभागीय आदेशों के तहत पोर्टल पर जाकर इसके लिए पंजीकरण कराना होगा। इस दौरान कितने लोग भाग लेंगे इसकी जानकारी देनी होगी। पंजीकरण व्यक्तिगत, सामूहिक या संस्था के तौर पर किया जा सकता है। संस्थान की ओर से रोजाना सामूहिक सूर्य नमस्कार करते हुए एक मिनट का वीडियो और फोटो लेना अनिवार्य होगा। इस दौरान सभी संस्थानों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कार्यक्रम में कोविड गाइडलाइंस की पूरी तरह से पालना की गई। व्यक्तिगत तौर पर प्रतिभागी को 30 सेकेंड का वीडियो बनाना होगा। इसके बाद फोटो और विडियो पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। इस अभियान के तहत 21 दिनों तक प्रति व्यक्ति को न्यूनतम 13 बार सूर्य-नमस्कार को करके इस लक्ष्य को हासिल करनें की योजना बनाई गई है। प्रत्येक व्यक्ति और संस्थान www.75suryanamaskar.com पर अपना रजिस्ट्रेशन करके इस महाअभियान में शामिल होने का प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page