सभी गांवों का कॉफी टेबल बुक बनाएगी सरकार !

Font Size

ग्रामगाथाओं को संकलित करने के लिए प्रत्येक गाँव में बनेगी समिति 

 

चंडीगढ़ : हरियाणा में सभी जिले के गांवों की ग्रामगाथा तैयार की जाएगी. इसे गौरव पट्ट पत्रिका या कॉफी टेबल बुक के रूप में गौरव पट्टों पर अंकित कर संकलित किया जाएगा ताकि लम्बे समय तक इनका सन्दर्भ आने वाली पीढ़ी के लिए भी उपलब्ध हो सके। इस अभियान में  लोगों को जोड़ने की कोशिश होगी.

 

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि युवा पीढ़ी के लिए उनके पैतृक गांव से जुड़ी उल्लेखनीय उपलब्धियों को स्मरणीय बनाने के लिये हरियाणा में पहली बार ग्रामगाथा लिखने का निर्णय लिया गया है. इस गौरव पट्ट योजना को लोगों की श्रद्धा एवं आस्था के रूप में स्थापित करने की कोशिश होगी.श्री धनखड़ बुधवार को विकास एवं पंचायत विभाग के कार्यों की समीक्षा के लिये बुलाई गई अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

 

ग्रामगाथा में स्वतन्त्रता सेनानियों, विक्टोरिया क्रॉस तथा गलैंटरी अवार्डी तथा खेल, शिक्षा व अन्य क्षेत्रों में विशिष्ट उपलब्धि प्राप्त विभूतियों की जानकारी संकलित की जायेगी. इससे गौरव पट्टों के प्रति लोग गांवों के देवी-देवताओं की तरह ही श्रद्धाभाव से देखंगे.

 

बैठक में विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराध संधू के अलावा विभिन्न जिलों के जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी भी उपस्थित थे।बैठक में श्री धनखड़ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जिला-वार गौरव पट्ट पत्रिका या कॉफी टेबल बुक के रूप में गौरव पट्टों पर अंकित ग्रामगाथाओं को संकलित करें ताकि लम्बे समय तक इनका सन्दर्भ उपलब्ध हो सके। गौरव पट्टों पर अंकित की जाने वाली जानकारी एकत्रित करने के लिये हर जिले में दो-दो विद्वान व्यक्तियों की एक-एक कमेटी गठित करने का निर्देश दिया गया है. सभी जिलों की गौरव पुस्तिका या गौरव रजिस्टर बनाए जाने का भी प्रस्ताव है.

 

बैठक में नवराज संधू ने बताया कि अब तक 684 गांवों की पहचान की जा चुकी है. 6 गांवों में गौरव पट्ट लगाए जा चुके हैं तथा 51 में कार्य प्रगति पर है। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि गौरव पट्ट के एक ओर स्वतन्त्रता सेनानियों तथा दूसरी ओर शहीदों के नाम अंकित किये जा रहे हैं। बायीं ओर विशिष्ट विभूतियों व दानियों के नाम तथा दायीं ओर खिलाडिय़ों के नाम लिखे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चरणबद्ध तरीके से प्रदेश के सभी गांवों में गौरव पट्ट स्थापित किये जाएंगे।

बैठक में श्री धनखड़ ने स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण, पार्क एवं व्यायामशाला, स्वर्ण जयंती महाग्राम योजना, हरियाणा स्वर्ण जयंती ग्रामीण विकास निधि, महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना, ग्रामीण विकास के लिये युवा (गर्वित) जैसी अन्य योजनाओं के कार्यों की भी समीक्षा की और अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में सभी कार्यों को पूरा करवाने के निर्देश दिया.

 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page