देश में 11 राज्यों में कुल 101ओमिक्रोन संक्रमित मामले : महाराष्ट्र में 32 और दिल्ली में 22 मामले

Font Size

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली : केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज पत्रकार वार्ता में बताया कि  देश में अब तक 11 राज्यों में कुल 101 ओमिक्रोन  #Omicron मामलों का पता चला है. इसमें महाराष्ट्र में 32 और दिल्ली में 22 मामले शामिल हैं.
.
श्री अग्रवाल ने बताया कि डब्ल्यू एच ओ  @WHO के अनुसार दक्षिण अफ्रीका की तरह ही जहाँ डेल्टा का प्रसार कम था वहां पर भी तेज गति से ओमिक्रोन #Omicron का प्रसार हुआ है। ऐसे देश जहा डेल्टा वेरियंट काफी अधिक पाया जा रहा था जैसे यूके, अब वहां पर भी डेल्टा की तुलना में ओमिक्रोन #Omicron अधिक तेज़ी से फैलता प्रतीत होता हैः उन्होंने स्पष्ट किया कि दुनिया भर में दैनिक  ओमिक्रोन #Omicron मामलों की संख्या विशेष रूप से यूके, डेनमार्क, नॉर्वे और दक्षिण अफ्रीका में तेजी से बढ़ रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि कोविड  #COVID मामलों में वृद्धि वाले देश भी उच्च ओमिक्रोन #OmricronVariant की रिपोर्ट कर रहे हैं.

टीकाकरण की स्थिति की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि भारत का टीकाकरण दर विश्व में सबसे तेज टीकाकरण दर है। देश में दी जाने वाली औसत दैनिक खुराक 74.31 लाख खुराक है जो संयुक्त राज्य अमेरिका (15.5 लाख) से 4.8 गुना अधिक और यूके (5.9 लाख) की तुलना में 12.5 गुना अधिक  है.

उनके अनुसार भारत ने अब तक कुल 82.82 करोड़ पहली खुराक और 53.72 करोड़ दूसरी खुराक दी है। देश में 136 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका में दी गई कुल खुराकों का 2.8 गुना है.

कोविड संक्रमण के सवाल पर उनका कहना था कि देश में अभी 19 ज़िले ऐसे हैं जहां संक्रमण बहुत ज़्यादा है, वहां साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5-10% के बीच है। केरल में ऐसे 9 ज़िले, मिज़ोरम में 5 ज़िले, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश,पश्चिम बंगाल में ऐसे एक-एक ज़िले हैं

उन्होंने जानकारी दी कि देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 86,415 हैं। पिछले एक सप्ताह कें आंकड़ों के मुताबिक देश में करीब 7,329 मामले प्रतिदिन रिपोर्ट हो रहे हैं, वहीं पिछले एक हफ्ते में केस पॉजिटिविटी 0.65 प्रतिशत नोट की गई है.  उन्होंने कहा कि जैसे ही #Omicron कंसर्न के रूप में सामने आया तो इस पर पीएम स्तर पर बैठक की गई, राज्यों को एहतियाती उपाय लेने के निर्देश दिए गए और नए यात्रा संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए गए.  कोविड #COVID19 की स्थिति पर विश्लेषण और आवश्यक कार्रवाई के लिए प्रतिदिन बैठक की जा रही है।

आई सी एम् आर के महानिदेशक ने कहा कि यह गैर-आवश्यक यात्रा, सामूहिक और अधिक भीड़ वाले उत्सवों/समारोहों से बचने का समय है. 5% से अधिक टेस्ट पोज़िटिविटी रेट वाले जिलों को प्रतिबंधात्मक उपाय सुनिश्चित करने की आवश्यकता है जब तक कि यह रेट  कम से कम दो सप्ताह के लिए 5% से कम न रहे.

You cannot copy content of this page