विश्व पर्यावरण दिवस पर पीपल रोपण कर लोगों को जागरूक करने का दिया संदेश

Font Size

मानेसर। विश्व पर्यावरण दिवस का उदेश्य पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करना है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए ग्राम नखरौला निवासी उन्नत समाजसेवी सूर्य देव यादव पुत्र गुरु देव लंबरदार ने आज पर्यावरण दिवस पर अपने गांव नखरौला में अपनी जमीन पर स्थिति कबीर दास मंदिर प्रांगण में पीपल पौधारोपण करके पर्यावरण दिवस मनाने की अपनी जिम्मेदारी निभाई। सत्यवान सिंह राठी एवं दलीप सिंह चौकीदार ने भी पीपल रोपण में मदद कराई। सूर्य देव ने कहा पिछले दिनों कोरोना महामारी से उत्पन्न आपदा की स्थिति में हमारे देश में ऑक्सीजन की खूब किल्लत रही है।

पौधारोपण करने से ऑक्सीजन की किल्लत भी सुधरती है। उन्होंने कहा कि यदि हर व्यक्ति साल में एक पौधा भी लगाएं तब भी हमारी पृथ्वी हरी भरी हो सकती है। पौधारोपण व उनका संरक्षण करने से पृथ्वी पर पेड़ों की भरमार हो जाएगी और वन क्षेत्र बढ जाऐगा। वन हमारी भूमि के फेफड़े हैं जो हवा को शुद्ध करते हैं। परिणाम स्वरूप हमें सांस लेते वक्त शुद्ध हवा की प्राप्ति होती है जिससे हमारे शरीर में नई ताकत एवं स्फूर्ति आती है।

इसलिए पौधारोपण अति आवश्यक है। सूर्य देव ने पौधारोपण कर उसका संरक्षण का भी संकल्प लिया है और ऐसी ही उम्मीद उन्होंने अपने ग्राम वासियों से है की वे सभी कम में कम से कम एक पौधरोपण व संरक्षण अवश्य करने का संकल्प लेकर यह कार्य करेंगे। आओ चलो पौधारोपण करते हैं। हरे रंग को बचाते हैं, ग्लोबल वार्मिंग से लड़ते हैं। आने वाली पीढ़ी है अगर प्यारी, तो वनों को बचाना है हमारी जिम्मेदारी। पेड़ लगाओ, शुद्ध हवा पाओ, इस धरती पर वनों को बढाकर स्वर्ग बनाओ।

 

You cannot copy content of this page