हरियाणा में खादी बोर्ड के माध्यम से ग्रामीण युवाओं को रोजगार देने पर मंथन

9 / 100
Font Size

चंडीगढ़, 5 फरवरी : हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के माध्यम से ग्रामीण पढ़े-लिखे युवाओं को लघु उद्योग लगाने के लिए प्रेरित करने की दिशा में आज उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों के साथ मंथन किया। इस अवसर पर हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन एवं विधायक रामनिवास भी उपस्थित थे।

  डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण युवाओं को लघु उद्योग लगाने में किसी प्रकार की परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है ताकि वे ‘आत्मनिर्भर भारत’ की सोच को साकार रूप देने में अपनी भूमिका निभा सकें।

         श्री चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उत्पादों को ‘हरखादी’ ब्रांड के नाम से अधिक से अधिक प्रमोट करेगी ताकि इस बोर्ड के गुणवत्तापरक उत्पादों की देश-विदेश में मार्केटिंग की जा सके, इससे ग्रामीण युवाओं को स्वावलंबी बनने का अवसर भी प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि सरकार की सोच है कि बड़े शहरों में भी हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उत्पादों की शॉप खोली जाएं। उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा निर्मित रजाई, बेड शीट, शहद और खादी के बैग की विशेष डिमांड रहती हैं।

         उन्होंने बताया कि पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के गठन के बाद पहले चेयरमैन थे। उनकी सोच ग्रामीण आंचल के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाकर देश के विकास में उनकी भागीदारी करने की थी। उसी तर्ज पर गठनबंधन सरकार भी ग्रामोद्योग इकाइयों को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन एवं विधायक रामनिवास ने कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान प्रयासों से प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे तथा स्वदेशी के मूल मंत्र को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा।

         इस अवसर पर हरियाणा सहकारी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल,हरियाणा वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, हरियाणा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार,एमएसएमई के महानिदेशक विकास गुप्ता, हरको बैंक के प्रबंध निदेशक डॉ. शालीन समेत कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page