निजामुद्दीन मरकज से निकाले गए 441 लोगों में कोरोना के लक्षण : केजरीवाल

Font Size

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस वार्ता में कहा कि दिल्ली में कोरोना पोजिटिव के अभी 89 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं और एक वेंटिलेटर पर है । इनमें से 24 मरकज निजामुद्दीन भवन के हैं। दिल्ली में कुल 97 केस पॉजिटिव है. इनमें 41 लोग विदेशों से आए हुए हैं।  उन्होंने कहा कि आशंका है कि मरकज से निकाले गए सैकड़ों लोगों में से बहुत सारे केस पॉजिटिव पाए जा सकते हैं ।

उन्होंने कहा कि मरकज के लोगों कहना है कि 12 से 13 मार्च के आसपास किसी धार्मिक संगठन के लिए विदेशों से बहुत सारे लोग इकट्ठे हुए। बहुत सारे चले गए और कुछ रुके। उन्होंने कहा जितने लोग निकाले गए हैं उनमें से कुछ के रिजल्ट सामने आए हैं जिनमें से 24 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक 1548 लोगों को मरकज से निकाले गए है । उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि 448 में कोरोना के सिम्टम्स पाए गए हैं । उन्हें अस्पताल पहुंचा दिया गया है । 1107 को क्वॉरेंटाइन में भेज दिया गया है।

केजरीवाल ने कहा कि जिस तरह से विकसित देशों में इस महामारी के शिकार हजारों लोग हो रहे हैं लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं और ऐसी स्थिति में इस तरह कानून को धता बताकर धार्मिक आयोजन अपराधिक व गैर जिम्मेदाराना है और बिल्कुल गलत है।

केजरीवाल ने कहा कि कल शाम को ही दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को इस मामले में चिट्ठी लिखकर तत्काल आयोजक के खिलाफ f.i.r. लॉज करने की अनुशंसा की गई थी और हमें उम्मीद है कि उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है । उन्होंने कहा कि पूरा सिलसिला बेहद गलत है। जो लोग अंदर मौजूद थे उनकी जिंदगी के साथ भी खिलवाड़ हुआ है । वहां से देश भर में लोग तेलंगाना गए और 6 लोगों की मौत हो गई। कितने लोग उस वक्त उस समारोह में शामिल हुए और कितने लोग बाद में उनके संपर्क में आए उन सब की जिंदगी खतरे में पड़ गई है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की कुछ दुकानों में राशन समाप्त हो गए हैं क्योंकि बड़े पैमाने पर लोग राशन खरीद रहे हैं और कुछ दुकानों में राशन मौजूद है । उन्होंने कहा कि जिसके पास राशन कार्ड है उन्हें राशन की दुकान से प्रत्येक व्यक्ति को राशन मिलेगा। उन्होंने कहा कि आप चिंता ना करें अगर आपके पास राशन नहीं है तो कल या परसों अवश्य मिलेगा । जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी राशन दिया जाएगा। उन्होंने कहा जो गरीब लोग हैं जिनके पास खाने का नहीं है उनके लिए हमने जगह-जगह राहत कैम्प बनाए हैं और किचन स्थापित किए हैं । लगभग पौने 3 लाख लोगों में भोजन बांटे जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि अब तक साडे तीन से चार लाख लोगों को खाना खिलाया जा रहा था और कल से 10 से 12 लाख लोगों को भोजन देने की व्यवस्था की गई है ।

केजरीवाल ने कहा निजामुद्दीन मरकज के मामले में संबंधित अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। उन्होंने साफ कहा कि सरकार कार्रवाई करने से नहीं हिचकेगी।

उन्होंने कहा कि कल से बहुत सारे उद्यमियों के फोन आए इस स्थिति में सरकार को मदद करने का ऑफर किया । उन्होंने कहा कि हमने सभी उद्यमियों से यह कहा है कि आप मुख्यमंत्री रिलीफ फंड में अपने फंड डाल सकते हैं लेकिन इस वक्त हमारे डॉक्टर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पीपीई की सख्त आवश्यकता है अगर आप इसकी आपूर्ति करा सकें तो बहुत सहयोग मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: