सीएम मनोहर लाल ने किया माता शीतला देवी स्वर्ण जयंती डायग्नोस्टिक सैंटर का उद्घाटन

Font Size

सेक्टर-39 में है यह डायग्नोस्टिक सैंटर

गरीब परिवारों की मुफ्त होगी जांच

10 साल तक संचालन की जिम्मेदारी भारत सरकार के उपक्रम एचएलएल को दी गई

अन्य परिवारों के स्वास्थ्य संबंधी टैस्ट सीजीएचएस रेट पर किये जायेंगे

गुरूग्राम, 15 फरवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरूग्राम जिला के सेक्टर-39 में श्री माता शीतला देवी स्वर्ण जयंती डायग्नोस्टिक सैंटर का उद्घाटन किया। यह सैंटर श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड, नगर निगम तथा सीएसआर के तहत कंपनियों इफको टोकियो तथा आईआईएफसीएल के सहयोग से तैयार किया गया है। सैंटर को बनाने, इसमें मशीनरी स्थापित करने तथा 10 साल तक संचालन की जिम्मेदारी भारत सरकार के उपक्रम एचएलएल को दी गई है।

 

इस अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस लैब के शुरू होने से आमजन को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। उन्होंने कहा कि इस सैंटर में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएगी वहीं अन्य परिवारों के स्वास्थ्य संबंधी टैस्ट वर्तमान बाजार की तुलना में नाममात्र दरों पर सीजीएचएस रेट पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण पहल है जिसके लिए समाज की अन्य संस्थाओं को भी आगे आना चाहिए, इससे समाज के लोगों को दोहरा लाभ होगा।

 

इस सैंटर में गुरूग्रामवासियों को सभी प्रकार की डायग्नोस्टिक सेवाएं सस्ती दरों पर उपलब्ध होगी जिसमें मुख्य रूप से एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, सिटी स्कैन, लीवर फंक्शनिंग टैस्ट सभी प्रकार के ब्लड टेस्ट आदि शामिल हैं। इसमें मरीजों के लिए वेटिंग रूम की व्यवस्था भी की गई है। गुरूग्राम में वर्तमान में किए जा रहे डायग्नोस्टिक टेस्टो की तुलना में इस लैब में काफी कम लागत पर टेस्ट की सुविधा उपलब्ध होगी।

उदाहरण के तौर पर छाती का एक्सरे अन्य स्वास्थ्य संगठनों पर 250 रूप्ये का होता है जबकि इस सैंटर में यह मात्र 60 रूप्ये में किया जाएगा। इसी प्रकार, इस सैंटर में टीएमटी का टैस्ट मात्र 489 रूप्ये में किया जाएगा जबकि अन्य स्वास्थ्य जांच केन्द्रों पर यह 1500 रूप्यें का किया जाता है। सैंटर में होटलर का टैस्ट 850 रूप्ये, ईसीजी का 50 रूप्ये, लीवर फंक्शनिंग 255 रूप्ये, लिक्विड प्रोफाइल 200 रूप्ये की नाममात्र दरों पर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: