केंद्रीय बजट की प्रिंटिंग हलवा समारोह के साथ शुरू, संबंधित कर्मचारी व अधिकारी लॉक इन

Font Size

नई दिल्ली। केंद्रीय आम बजट 2020-21 की बजट मुद्रण प्रक्रिया शुरू होने के उपलक्ष्‍य में हलवा समारोह का आज सुबह केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में नॉर्थ ब्लॉक में आयोजन किया गया।

केंद्रीय बजट की प्रिंटिंग हलवा समारोह के साथ शुरू, संबंधित कर्मचारी व अधिकारी लॉक इन 2

      केंद्रीय आम बजट 2020-21 को 1 फरवरी, 2020 को पेश किया जाना है। बजट की गोपनीयता बनाए रखने के लिए, बजट बनाने में शामिल पदाधिकारियों का “लॉक-इन” है। केंद्रीय बजट प्रस्तुत होने तक की अवधि के लिए सभी पदाधिकारी नॉर्थ ब्लॉक स्थित बजट प्रेस में ही रहते हैं। ये अधिकारी और कर्मचारी संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद ही अपने निकट और प्रियजनों के संपर्क में आएंगे।

केंद्रीय बजट की प्रिंटिंग हलवा समारोह के साथ शुरू, संबंधित कर्मचारी व अधिकारी लॉक इन 3

      हलवा समारोह में, श्रीमती सीतारमण के साथ केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, वित्‍त सचिव राजीव कुमार, सचिव डीईए अतनु चक्रवर्ती, राजस्व सचिव डॉ.ए.बी. पांडे, सचिव डीआईपीएएम तुहिन कांत पांडे, सचिव व्‍यय टी.वी. सोमनाथन और वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

केंद्रीय बजट की प्रिंटिंग हलवा समारोह के साथ शुरू, संबंधित कर्मचारी व अधिकारी लॉक इन 4

      सीबीडीटी अध्यक्ष पी.सी. मोदी, सीबीआईसी अध्‍यक्ष जॉन जोसेफ, सीबीडीटी और सीबीआईसी के सदस्य, संयुक्त सचिव (बजट) रजत मिश्रा के अलावा बजट तैयार करने और मुद्रण प्रक्रिया में शामिल वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। बाद में, वित्त मंत्री ने प्रेस का दौरा किया और बजट मुद्रण प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली।

You cannot copy content of this page