राज्य स्तरीय ‘सक्षम सम्मान समारोह’ का आयोजन पंचकूला में होगा

Font Size

शिक्षा के क्षेत्र में सक्षम बनाने के लिए सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित करेगी प्रदेश सरकार

चण्डीगढ़ :  हरियाणा के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 26 जुलाई, 2019 को पंचकूला के रेड बिशप, टूरिस्ट कॉम्पलेक्स में राज्य स्तरीय ‘सक्षम सम्मान समारोह’ का आयोजन किया जाएगा। इस समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में सक्षम बनाने के लिए सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित करेंगे। शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के प्रोजैक्ट डायरेक्टर तथा स्कूल शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि ‘सक्षम’ कार्यक्रम राज्य सरकार का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है जो प्रदेश भर के विद्यालयों में चलाया जा रहा है और मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा इसकी देखरेख की जाती है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को कक्षानुरूप योग्यताओं में दक्ष बनाना है। यह कार्यक्रम प्रदेश भर में पढऩे-पढ़ाने के तौर-तरीकों में बदलाव लेकर आया है।

उन्होंने बताया कि अब तक ‘सक्षम’ के 8 राउंड के बाद प्रदेश के 14 जिले पूर्ण रूप से सक्षम हो चुके हैं। छ: जि़ले सक्षम होने के काफी निकट हैं। कुल मिलकर 119 खण्डों में से 107 खंड पूर्ण रूप से सक्षम और 7 सक्षम होने के निकट हैं।

गौरतलब है कि यह कार्यक्रम अक्तूबर 2017 से आरम्भ हुआ था। आरम्भ में इसमें तीन कक्षाओं-तीसरी, पांचवीं और सातवीं को शामिल किया गया था और केवल दो विषयों में विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाता था। बाद में ‘सक्षम प्लस’ में अंग्रेजी विषय को शामिल किया गया। अगस्त माह से सक्षम 2.0 पर कार्य आरम्भ किया जाएगा। इसके तहत तीसरी से आठवीं तक की सभी कक्षाओं और सभी मुख्य विषयों को शामिल किया गया है ताकि प्रतिस्पर्धा के युग में हमारे विद्यार्थी किसी भी क्षेत्र में पीछे न रहें।

उन्होंने बताया कि ‘सक्षम’ योजना से प्रदेश की राष्ट्रीय स्तर पर पहचान कायम हुई और गत दिनों हिमाचल प्रदेश व पंजाब की टीमों ने प्रदेश का दौरा कर सक्षम योजना की विस्तार से जानकारी ली ताकि वे अपने राज्यों में भी इस योजना को क्रियान्वित कर सकें। उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रालय व नीति आयोग द्वारा भी सक्षम योजना की सराहना  की जा रही है और कई राज्य सक्षम योजना का अनुसरण करने के लिए उत्साहित हैं ।

डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना संयोजक और खंड शिक्षा अधिकारी आदि भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि इस सम्मान समारोह के माध्यम से न केवल श्रेष्ठ कार्य करने वालों को सम्मानित करके उनका उत्साह बढ़ाया जाएगा बल्कि अन्यों को भी इससे प्रेरणा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: