गुरूग्राम में भूकंप की मेगा माॅक ड्रिल के लिए 6 स्थानों का चयन : उपयुक्त

Font Size

गुरूग्राम। गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि 28 जून को जिला गुरूग्राम में होने वाली भूकंप की मेगा माॅक ड्रिल के लिए 6 स्थानों का चयन किया गया है जिन्हे सांकेतिक रूप से क्षतिग्रस्त दर्शाते हुए राहत व बचाव के कार्य किए जाएंगे और इस दौरान जो कमी नजर आएगी, भविष्य में उसे दूर करने के प्रयास किए जाएंगे।

श्री खत्री आज लघु सचिवालय में मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम सहित प्रदेश के दिल्ली एनसीआर में पड़ने वाले चार जिलों, दिल्ली के 11 जिलों व उत्तर प्रदेश के तीन जिलों मे भूकपं की मेगा माॅक ड्रिल 28 जून को आयोजित की जा रही है।
गुरूग्राम जिला में एनडीएमए द्वारा की जा रही यह माॅक ड्रिल 6 स्थानों पर की जाएगी जिनमें लघु सचिवालय, ताउ देवी लाल स्टेडियम, एंबीयस माॅल, सैक्टर-31 पाॅली क्लीनिक ,निरवाना कंट्री तथा एक साइट गैस लिकेज आदि शामिल हैं। उस दिन सांकेतिक भूकंप के समय  ताउ देवी लाल स्टेडियम को डीईओसी अर्थात् डिस्ट्रिक्ट एमरजेंसी आप्रेटिंग सैंटर व स्टेजिंग एरिया बनाया जाएगा।

14 जुलाई को पौधारोपण महाअभियान

उपायुक्त ने बताया कि 14 जुलाई को बड़े पैमाने पर पौधारोपण महाअभियान चलाया जाएगा। इस अभियान का नेतृत्व हरियाणा के वन मंत्री राव नरबीर सिंह करेंगे। उन्होंने आमजन का आह्वान किया और कहा कि इस दिन सभी स्वयंसेवी संस्थाओ, विभागों व आमजन को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए इससे जुड़ना चाहिए और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देना चाहिए। सभी मिलकर गुरूग्राम को ग्रीन गुरूग्राम बनाएंगे।

ग्रामीणों के लिए अटल सेवा केन्द्रों को किया जाएगा हाईटैक

उपायुक्त ने बताया कि गुरूग्राम जिला में सीएसआर के तहत कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि आज अटल सेवा केन्द्रों(सीएससी) को पहले से अधिक हाईटैक बनाने के लिए पावर ग्रिड कारपारेशन आॅफ इंडिया लिमिटेड के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया है। इससे यह लाभ होगा कि अंतोदय सरल केन्द्रो के माध्यम से राज्य व केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओ का लाभ ग्रामीणों को उनके घर द्वार पर पहुंचाया जा सकेगा। ग्रामीण अपने गांव के निकट ही अटल सेवा केन्द्र में जाकर सरकारी विभागों की स्कीमांे तथा सेवाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं। उन्हें स्कीम तथा सेवाओं का लाभ वहीं अपने घर के नजदीक ही मिल जाएगा और इसके लिए जिला मुख्यालय या उपमंडल मुख्यालय पर किसी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नही होगी।

सीएसआर के तहत जिला में करवाए जा रहे विभिन्न प्रकार के कार्यों का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि पौधारोपण अभियान, लाइब्रेरी रेनोवेशन, बच्चों के डे केयर फैसिलिटी आदि सहित कई अन्य महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सीएसआर के लिए प्रदेश में वैबसाईट भी बनाई गई है जिस पर सीएसआर संबंधी सभी जानकारी उपलब्ध है।

मानसून में जलभराव की समस्या के लिए व्यापक प्रबंध

उपायुक्त ने बताया कि मानसून दस्तक देने को है और इस दौरान जिला में जलभराव ना हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक तैयारियां की गई हैं। संबंधित विभागों द्वारा जिला में ड्रैनों की सफाई करने व गाद निकालने का कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिला में ऐसे 20 स्थानों की सूची तैयार की गई हैं जहां पहले पानी जमा होता रहा है। मानेसर में भी जलभराव की समस्या के निवारण के लिए प्लानिंग की गई है। उन्होंने बताया कि जिला में ड्रैनेज  सिस्टम में सुधार के लिए गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा प्लानिंग करके उसे अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इसके तहत घाटा गांव में चैक डेम बनाकर बरसाती पानी को रोकने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि जिला में बरसात के दौरान जलभराव ना हो और बरसाती पानी का सदुपयोग करते हुए भूमिगत जलस्तर में सुधार लाया जाए।

गुरूग्राम के सरल स्कोर में हुआ सुधार

उपायुक्त ने कहा कि आम जनता के जीवन में रोजमर्रा के कार्यों की प्रक्रिया का सरलीकरण करते हुए अंतोदय सरल केन्द्र स्थापित किया गया है। सरल केन्द्रो के माध्यम से लोगों को 480 से अधिक सेवाएं दी जा रही है जिनके लिए समय सीमा निर्धारित है और जो विभाग सेवा के अधिकार अर्थात् राइट टू सर्विस एक्ट में दी गई अवधि में सेवा उपलब्ध करवाता है तो उसी अनुरूप उसका सरल स्कोर होता है। इस लिहाज से गुरूग्राम जिला का सरल स्कोर 4.5 से 6 हो गया है और जिला प्रशासन द्वारा इस स्कोर को 8 से 9 तक लाने का प्रयास है। अधिकतम स्कोर 10 होता है।

श्री खत्री ने बताया कि जिला में कई विभागों में ई-आॅफिस की भी शुरूआत की गई है। अब तक नगर निगम व जीएमडीए में शुरू किया गया है। जल्द ही इसे अन्य विभागों जैसे जिला रैडक्रास सोसायटी तथा खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग, उपायुक्त कार्यालय के कुछ संभागों में शुरू किया जाएगा।

नागरिक अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाएं व सेवाएं शिफट, जल्द शुरू होगा नए नागरिक अस्पताल भवन का निर्माण कार्य
श्री खत्री ने बताया कि जिला में नागरिक अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाओं व सेवाओं को सैक्टर-10 स्थित नागरिक अस्तपाल व सैक्टर-31 स्थित पाॅली क्लीनिक में शिफट कर दिया गया है। अब सिविल लाइन्स निकट नागरिक अस्पताल में केवल एमआरआई, सिटी स्कैन तथा ब्लड बैंक चल रहे हैं जिन्हे जल्द ही वहां से शिफट कर दिया जाएगा। इसके बाद , जिला में नए नागरिक अस्पताल भवन का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

उद्योगों की सभी समस्याएं निर्धारित समयावधि में हल

उन्होंने बताया कि उद्योगों की शिकायतों के लिए शुरू किए गए पोर्टल के माध्यम से उनकी समस्याओं का निवारण किया जा रहा है। अब उद्योगों को अपनी शिकायतों के समाधान के लिए कार्यालयों के चक्कर नही लगाने पड़ते। उनकी ज्यादातर शिकायतों का समयबद्ध तरीके से समाधान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों उद्योगों की डीएलजीसी की बैठक में एक भी शिकायत लंबित नही पाई गई।

You cannot copy content of this page