वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विनय सिंह ने गुरुग्राम निगमायुक्त का पदभार संभाला

Font Size

गुरूग्राम । वर्ष 2003 बैच के आईएएस अधिकारी विनय सिंह ने शुक्रवार को नगर निगम गुरूग्राम में आयुक्त का पदभार ग्रहण किया। गुरूग्राम नगर निगम कार्यालय पहुंचने पर वरिष्ठ अधिकारियों एवं निगम पार्षदों ने उनके साथ शिष्टाचार भेंट की तथा उनका स्वागत किया।
यहां अधिकारियों के साथ आयोजित शिष्टाचार भेंट में नवागत आयुक्त ने नगर निगम की कार्यप्रणाली की जानकारी ली। उन्होंने चीफ इंजीनियर एन डी वशिष्ट से कहा कि इस बार बरसात के मौसम में कहीं पर भी जलभराव ना हो, इसके पुख्ता प्रबंध पहले से ही कर लें। इस पर श्री वशिष्ठ ने बताया कि नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाली सीवरेज एवं स्ट्रॉम वाटर लाईनों की सफाई का कार्य तेज गति से चल रहा है।
अधिकारियों ने निगमायुक्त को कचरा प्रबंधन के बारे में भी अवगत करवाया। यहां बताया गया कि बंधवाड़ी गांव में गुरूग्राम तथा फरीदाबाद दोनों शहरों के कचरे के लिए लैंडफिल साईट बनी हुई है। कचरा प्रबंधन का कार्य सरकार द्वारा इकोग्रीन एनर्जी को दिया गया है। बंधवाड़ी लैंडफिल साईट में कचरे से निकलने वाले लीचेट के स्टोरेज के लिए 4 टैंक बनाए जा रहे हैं, जिनमें से 3 टैंक पूरे हो चुके हैं। लीचेट के ट्रीटमैंट के लिए एक लीचेट ट्रीटमैंट प्लांट तथा एमवीआर और डीएएफ तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ ही बरसात के मौसम में पानी से लीचेट ना हो, इसके लिए कचरे को कवर किया जा रहा है। कचरा अलगाव के लिए यहां पर बैलेस्टिक सैप्रेटर लगाया गया है। लैंडफिल साईट की ब्यूटिफिकेशन करवाई गई है तथा यहां पर लगभग दो हजार पौधे लगाए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि कचरे से खाद बनाने की विधि को बढ़ावा देने के लिए 11 एजेंसियों को एम्पैनल किया गया है तथा नगर निगम द्वारा प्रथम चरण में ठोस कचरा प्रबंधन की दृष्टि से चार मॉडल वार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही है। निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वे नगर निगम की जमीनों, अतिक्रमण तथा अवैध निर्माण का ब्यौरा सात दिन में दें।

इस मौके पर अतिरिक्त निगमायुक्त मुनीष शर्मा, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, संयुक्त निगमायुक्त मुकेश सोलंकी, गौरव अंतिल, हरीओम अत्री एवं इन्द्रजीत कुल्हडिय़ा, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, चीफ टाऊन प्लानर आरके सिंह तथा चीफ अकाऊंट ऑफिसर राजेश गर्ग सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page