टीवी सेट टॉप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी शीघ्र : मोबाइल की तरह बदल सकेंगे डीटीएच कनेक्शन

Font Size

नई दिल्ली : ट्राई (TRAI ) ने कहा है कि टीवी सेट टॉप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी को संभव करने के लिए सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है. मिडिया की खबर के अनुसार ट्राई ने उम्मीद जतायी है कि सम्बंधित उद्यमियों के साथ मिलकर इस साल के अंत तक इसका हल निकाल लिया जाएगा. इससे कोई भी ग्राहक अपने मनपसंद टीवी कंपनी की ओर जा सकता है. आवश्यकतानुसार अपने टीवी डी टी एच की सेवा देने वाले कंपनी को बदल सकेगा.    

गौरतलब है कि अब तक सेट टॉप बॉक्स ग्राहक किसी टीवी डीटीएच सेवा प्रदाता की सेवा लेने के बाद उसी कंपनी से बंध जाता हैं. अगर वह किसी अन्य डी टी एच की सेवा लेना चाहता है तो उसे फिर दूसरा सेट टॉप बॉक्स खरीदना पड़ता है क्योंकि सभी कंपनी का सेट टॉप बॉक्स अलग-अलग होता है. हर बार सेट टॉप बॉक्स की खासी कीमत चुकानी पड़ती है.  

 

दूसरी तरफ पुराना सेट टॉप बॉक्स बेकार हो जाता है क्योंकि सम्बंधित कंपनी उसे वापस नहीं लेती है और वह इलेक्ट्रॉनिक कचरा में तब्दील हो जाता है.

ट्राई ने अपने बयान में कहा है कि सेट टॉप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी को लागू करने के लिए विकल्प तलाशने के लिए  एक कार्यशाला का भी आयोजन किया था.

अगर इस क्षेत्र में पोर्टेबिलिटी लागू हो जाए तो इससे ग्राहक को बाजार में उपलब्ध बेहतर विकल्प को चुनने में मदद मिलेगी. इससे बाजार में ग्राहकों को अधिक विकल्प उपलब्ध कराना संभव होगा. मोबाइल कनेक्शन की तरह ही डी टी एच का कनेक्शन भी बदलना संभव हो जाएगा और लोग कम से कम पैसे में बेहतर सुविधा प्राप्त कर सकेंगे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: