फर्रुखनगर क्षेत्र में ओलावृष्टी से नुकसान की भरपाई की मांग को लेकर सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

Font Size

विकास मंच पटौदी के सदस्यों ने की फसल के मुआवजे की मांग

तहसीलदार ने फर्म नंबर एक एडीओ के पास जमा करवाने को कहा

फर्रुखनगर, (रोहित कुमार)। गुरुवार देर सांय फर्रुखनगर क्षेत्र में हुई बरसात के साथ ओलावृष्टी से नष्ट हुई फसल के मुआवजे की मांग को लेकर पटौदी विकास मंच के संयोजक पवन चौधरी की अगुवाई में क्षेत्र के सैंकडों प्रभावित किसानों ने फर्रुखनगर के तहसीलदार राव रणविजय सिंह सुल्तानिया को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर के नाम ज्ञापन सौंपा। तहसीलदार राव रणविजय सिंह सुल्तानिया ने पीडित किसानों को आश्वासन दिया कि उनकी मांग को सीएम तक पहुंचा दिया जाएगा। उन्होंने कहा जिन किसानों ने केसीसी के तहत फसल का बीमा करवाया हुआ है वह किसान स्थानीय एडीओ को फार्म नंबर एक को सूचनार्थ 13 फरवरी तक जमा करवा दे।

फर्रुखनगर क्षेत्र में ओलावृष्टी से नुकसान की भरपाई की मांग को लेकर सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन 2

सीएम के नाम सौपें ज्ञापन में विकास मंच पटौदी के संयोजक पवन चौधरी, चौधरी धर्मपाल हाजीपुरिया, राजकुमार राठी, पार्षद मुरारी लाल सैनी, अधिवक्ता संदीप यादव, अधिवक्ता मनोज यादव, अधिवक्ता राजेश यादव, ईश्वर पहलवान आदि किसानों ने बताया कि इस बार फर्रुखनगर क्षेत्र में अच्छी फसल की उम्मीद थी।समय से हो रही बारिश व फसल के अनुकूल हुई सर्दी से किसान उत्साहित था।

इसका फायदा उन किसानों को भी था जो पानी की कमी या सही व्यवस्था ना होने के कारण पूर्णतः मौसमी बारिश पर निर्भर है। सभी को अच्छी फसल की उम्मीद थी लेकिन दिनांक 7 फरवरी की देर सांय हुई अचानक तेज बारिश व भारी ओलावृष्टि से सरसों की फसल पूर्णतः नष्ट हो गयी है। वही गेंहू , जौ, सब्जी आदि की फसल में भी नुकसान देखने को मिल रहा है।असमय हुई इस आपदा से किसानो की कमर टूट गई। किसानों को जो आर्थिक नुकसान हुआ है उससे कमेरे वर्ग में भारी निराशा का माहौल है । खास कर उन किसान भाइयो को जो जागरूकता न होने के कारण अपनी फसल का बीमा नही करा पाये। प्रकृति की इस मार की भरपाई तो बीमा राशि से भी नहीं की जा सकती लेकिन फिर भी ये आर्थिक सहयोग हमारे देश की रीढ़ किसान को दोबारा उठ खड़े होने के लिए मजबूती जरूर प्रदान करने का कार्य करेगा। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि से जो नुकसान हुआ है उसकी विशेष गिरदावरी कराई जाये और किसानों को उचित मुआवजा दिया जाये। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल का बीमा कराया हुआ है उन्हें बीमा कम्पनी के अधिकारी आपदा के 72 घंटे में सूचना देने के लिए बाध्य कर रहे है। जबकि ओलावृष्टी से दुखी किसानों को सूचना के नाम पर परेशान किया जा रहा है।

इस मौके पर प्रहलाद यादव, कवि यादव धानावास, प्रदीप यादव सरपंच, अधिवक्ता जयनारायण, लम्बरदार कंवर सिंह, पूर्व सरपंच राव महेंद्र सिंह डाबोदा, रोहताश लम्बरदार, अमन, सोनू सैनी जगमेंद्र, छोटू राम, सुरेंद्र सिंह, लोकेश चौहान, राजेश आदि मौजूद थे।

फोटो परिचय-फर्रुखनगर के तहसीलदार रणविजय सुल्तानिया को ज्ञापन सौंपते क्षेत्र के किसान।

You cannot copy content of this page