पानीपत में 900 करोड़ की लागत से लगेगा इथनोल संयंत्र

Font Size

ओम प्रकाश धनखड़ की पहल पर भारतीय तेल निगम करेगा निवेश 

कृषि एवं कल्याण विभाग व  भारतीय तेल निगम के बीच हुआ समझौता 

एक लाख लीटर प्रतिदिन इथनोल का होगा उत्पादन

चण्डीगढ़ :  हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ की आगामी धान सीजन, 2018 से पहले-पहले पराली प्रबंधन करने की हरियाणा की प्रतिबद्धता को आज उस समय सफलता मिली जब भारतीय तेल निगम ने पानीपत स्थित अपनी रिफाइनरी में 900 करोड़ से अधिक के निवेश के साथ 100 किलोलीटर प्रतिदिन इथनोल उत्पादन का एक संयंत्र लगाने के लिए उनकी उपस्थिति में एक समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

समझौता ज्ञापन हरियाणा सरकार की ओर से कृषि एवं कल्याण विभाग के निदेशक डी.के.बेहरा ने तथा भारतीय तेल निगम की और से मुख्य महाप्रबंधक (वैकल्पिक ऊजाज़् व सतत्् विकास) संजीय कुमार श्रीवास्तव ने हस्ताक्षर किए।
श्री धनखड़ ने इस पहल के लिए केन्द्रीय पैट्रोलियम राज्य मंत्री श्री धमेन्द्र प्रधान का भी विशेष आभार व्यक्त किया जिन्होंने उनके अनुरोध को स्वीकार कर अमलीजामा पहनाया है।

श्री धनखड़ ने भारतीय तेल निगम के अधिकारियों को अवगत करवाया कि हरियाणा में 10 सहकारी चीनी मिलों के साथ-साथ तीन निजी क्षेत्र की भी मिले हैं, जिनसे इस संयंत्र के लिए ठोस कच्चा इंधन उपलब्ध करवाएगा। उन्होंने बताया कि अक्तूबर, नवम्बर में धान की पराली का सीजन आने वाला और उसके बाद गन्ने का सीजन आना है इसलिए इस संयंत्र में ठोस इंधन की उपलब्धता निरन्तर होती रहेगा। उन्होंने कहा कि भारतीय तेल निगम की यह एक अच्छी पहल है। इससे इथनोल के साथ-साथ बायो-फ्यूल सेे उपभोक्ताओं की पैट्रोलियम पदाथोज़्ं की आवश्यकताएं भी पूरी होंगी।

उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की पराली जलाने के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में धुऐ छाने की समस्या का हल निकालने की दिल्ली-उत्तर प्रदेश व पंजाब राज्यों की तुलना में हरियाणा ने सबसे कदम उठाया है।
समझौते के अनुसार यह हस्ताक्षर तिथि से एक वर्ष तक मान्य रहेगा। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग परियोजना स्थल की 50 किलोमीटर की परिधि में किसानों व किसानों के समूहों को संयंत्र में कच्चे इंधन के रूप में पराली उपलब्ध करवाने के लिए प्रेरित करेगा और इसके लिए एक संयुक्त समन्वयक टीम भी गठित की जाएगी।

इस अवसर पर नव एवं नवीनीकरणीय ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी. के.महापात्रा, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ० अभिलक्ष लिखी, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री हरदीप कुमार, हरेडा की निदेशक श्रीमती रेणू फुलिया के अलवा भारतीय तेल निगम व हरियाणा सरकार के अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page