रेल यात्री नहीं हाथी को रेल दुर्घटना से बचाने के लिए रेलवे का बी प्लान

Font Size

नई दिल्ली। रेलवे मंत्रालय अब तक ट्रेन हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों की सुरक्षा का मुकम्मल इन्तजाम तो अबतक नहीं कर पाया लेकिन हाथियों को रेल हादसे से बचाने के लिए योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया है कि रेलवे ने हाथियों को ट्रेन हादसों से बचाने के लिए “Plan Bee” तैयार किया है। खास कर जंगली इलाके में इस तरह की घटनाएं अधिक होती रही हैं।

उल्लेखनीय है कि देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां रेलवे लाइन बड़े पैमाने पर वन क्षेत्रों से होकर गुजरती है। ऐसे इलाके में हाथी ही नहीं अन्य वन्यजीव भी बड़ी संख्या में हैं। उनका एक दिशा से दूसरी दिशा में भ्रमण करना सामान्य बात है। वे अक्सर वहां से गुजरने वाली रेलवे लाइनों को पार करते हैं। कुछ तेज गति से चलने वाले जानवर तो शीघ्रता से पार कर जाते है लेकिन हाथी जैसे धीमी गति से गुजरने वाले जानवर रेल की चपेट में आ जाते हैं। इस प्रकार की दुर्घटनाओं की संख्या बढ़ने लगी थी।

रेल यात्री नहीं हाथी को रेल दुर्घटना से बचाने के लिए रेलवे का बी प्लान 2

अब रेलवे ने इस योजना के तहत हाथियों को ट्रेन हादसों से बचाने के लिए “Plan Bee” तैयार किया है। इसके तहत रेलवे-क्रासिंग पर ऐसे ध्वनि यंत्र लगाए गए हैं जिनसे मधुमक्खियों की आवाज निकलती है। इस आवाज से हाथी रेल पटरियों से दूर रहते हैं और ट्रेन हादसों की चपेट में आने से बचते हैं।

You cannot copy content of this page