जिला बाल कल्याण की ओर से राष्ट्रीय चित्रकला का आयोजन 20 सितंबर को

Font Size

गुरूग्राम, 4 सितंबर। जिला बाल कल्याण परिषद् द्वारा 20 सितंबर को प्रातः 9ः30 बजे बाल गृह, चंदन नगर, रैडक्रास कार्यालय के नजदीक राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
इस बारे में सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस प्रतियोगिता के तहत बच्चों को 4 आयु वर्ग में बांटा गया है। यह प्रतियोगिता जिला के सभी स्कूलों के बच्चों के लिए आयोजित की जाएगी। सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से पत्र भेजे गए हैं। इसके अलावा, सभी स्कूल संचालकों से अखबार के माध्यम से अनुरोध किया गया है कि इस प्रतियोगिता में अपने स्कूल के बच्चों का भाग लेना सुनिश्चित करें।

इस प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागी बच्चों को उपायुक्त द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा व अपनी श्रेणी की पांच सर्वश्रेष्ठ चित्रकला को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए मुख्य कार्यालय चंडीगढ़ में भेजा जाएगा। प्रतियोगिता के नियम व शर्तों संबंधी अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्यदिवस पर बाल उद्यान,सिविल लाइन, नजदीक नेहरू स्टेडियम से संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा, दूरभाष नंबर- 0124-2328288 व 9717846669 , 9811125657 पर संपर्क किया जा सकता है।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार 5 से 9 साल तक के विद्यार्थियों को ग्रीन ग्रुप, 10 से 16 साल तक के विद्यार्थियों के लिए व्हाइट गु्रप में बांटा गया हैं। इसके अलावा, शारीरिक रूप से अक्षम विद्यार्थियों के लिए येलो व रैड गु्रप बनाया गया है।

येलो गु्रप में 5 से 10 साल तक बच्चों को शामिल किया गया है तथा रैड गु्रप में 11 से 18 साल तक विद्यार्थी शामिल होंगे। प्रतियोगिता में पेंटिंग के लिए विद्यार्थियों के लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। प्रतिभागी बच्चे को अपने साथ ड्राईंग मैटीरियल जैसे रंग, ब्रश, बोर्ड इत्यादि साथ लाना होगा। प्रतियोगिता में चित्रकारी के लिए शीट जिला बाल कल्याण परिषद् द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। चित्रकारी के लिए केवल पेस्टल कलर, क्रेयोन, वाटर कलर या आॅयल कलर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम होगा। प्रत्येक श्रेणी में से पांच उत्कृष्ट पेंटिंग को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् के माध्यम से भारतीय बाल कल्याण परिषद् नई दिल्ली भेजा जाएगा।

You cannot copy content of this page